TheVoiceOfHind

शिव भक्तों के लिए रेलवे का तोहफा, 3 ज्योतिर्लिंग का भक्त एक बार में ही कर सकेंगे दर्शन


क्योंकि शिव भक्तों अब एक ही बार की यात्रा में तीनों ज्योतिर्लिंगों के दर्शन ट्रेन से कर सकेंगे।


Darshan of Jyotirlingas: शिव भक्तों के लिए सावन से पहले बड़ी खुशखबरी रेलवे के तरफ से मिल गई हैं। क्योंकि शिव भक्तों अब एक ही बार की यात्रा में तीनों ज्योतिर्लिंगों के दर्शन ट्रेन से कर सकेंगे। क्योंकि खंडवा के ओंकारेश्वर से उज्जैन के महाकाल और नासिक के त्र्यंबकेश्वर जल्द रेल मार्ग से जुड़ेंगे।

Read More: डिजिटल हाजिरी पर लगी रोक, शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए बनेगी कमेटी

रेलवे सावन के महीने का बना रही प्लान

जिसके चलते त्र्यंबकेश्वर, ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर के सर्किट को ज्योतिर्लिंग कॉरिडोर योजना के अंतर्गत जोड़ा जा रहा है। इसके साथ ही रेलवे सावन के महीने में इटारसी से भुसावल तक स्पेशल ट्रेन चलाने का भी प्लान है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से दो अहम ज्योतिर्लिंग एमपी में हैं-महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग। इसके साथ ही नासिक रोड के त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए भी देश-विदेश से लाखों लोग आते हैं। वहीं रेलवे की इस योजना के बाद महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर और त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंगों को रेल मार्ग से सीधा जोड़ने का प्रोजेक्ट चल रहा है।

भक्तों के लिए चलाई जाएंगी तीन दिन स्पेशल ट्रेन

खंडवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने इसको लेकर भुसावल रेलवे डीएम से चर्चा की। आपको बताते चले कि भुसावल मंडल डीआरएम के साथ खंडवा रेलवे स्टेशन का जायजा लेने पहुंचे सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने कहा- आगामी 19 जुलाई से 21 जुलाई तक गुरु पूर्णिमा के अवसर पर विशेष तौर पर भक्तों के लिए तीन दिन स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। इसके साथ ही  पाटिल ने कहा- खंडवा में दादाजी धाम पर आने वाले लाखों भक्तों को इससे सुविधा होगी।

the voice of hind- शिव भक्तों के लिए रेलवे का तोहफा, 3 ज्योतिर्लिंग का भक्त एक बार में ही कर सकेंगे दर्शन

बताया कि ओंकारेश्वर से शेगांव तक भी ट्रेन के माध्यम से तीर्थयात्रियों को सुविधा देने का प्रस्ताव है। 19, 20 और 21 जुलाई को स्पेशल ट्रेन इटारसी से भुसावल तक चलाई जाएगी। तीन दिन तक खंडवा में गुरुपूर्णिमा महोत्सव में लाखों श्रद्धालु आते हैं।

the voice of hind- शिव भक्तों के लिए रेलवे का तोहफा, 3 ज्योतिर्लिंग का भक्त एक बार में ही कर सकेंगे दर्शन

ट्रेक का भी ट्रायल शुरू

सनावद से खंडवा तक ब्राडगेज ट्रेक तैयार हो चुका है और अब ओंकारेश्वर रोड तक के ट्रेक का भी ट्रायल हो रहा है। ओंकारेश्वर रोड रेलवे स्टेशन से ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग महज 12 किलोमीटर दूर है। ओंकारेश्वर रोड तक ट्रेन से इंदौर या खंडवा से आसानी से जाया जा सकेगा। ज्योतिर्लिंग कारिडोर योजना के अंतर्गत तीनों ज्योतिर्लिंग के दर्शन आसान हो जाएंगे।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें