TheVoiceOfHind

सिम कार्ड के 1 जुलाई से बदल जाएंगे नियम, TRAI ने शेयर की जरूरी जानकारी


आपको बतादें कि टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑफ इंडिया यानि कि(TRAI) ने 1 जुलाई को होने वाले बदलाव को लेकर X प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करके जानकारी दी


1st July: TRAI यानि की (टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) SIM कार्ड को लेकर 1 जुलाई को बड़ा बदलाव कर रही है। TRAI ने इस बदलाव को करने फैसला इस लिए लिया है जिससे साइबर ठगी को रोका जा सके।

TRAI ने दी X पर जानकारी

आपको बतादें कि टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑफ इंडिया यानि कि(TRAI) ने 1 जुलाई को होने वाले बदलाव को लेकर X प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करके जानकारी दी है कि इस साल मार्च में जानकारी दी थी कि MNP पोर्टेबिलिटी को लेकर नियम थोड़े सख्त होने जा रहे है। जिसके बाद नए नियम के मुताबिक SIM Swap या Replacement के बाद 7 दिन तक के लॉकिंग पिरियड का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में यूजर्स मोबाइल नंबर को पोर्ड नहीं कर सकेगा। बतादें कि यह नियम बीते 15 मार्च 2024 को जारी किया गया था, जो कल यानी 1 जुलाई 2024 से देशभर में लागू होने जा रहा है।

the voice of hind-सिम कार्ड के 1 जुलाई से बदल जाएंगे नियम, TRAI ने शेयर की जरूरी जानकारी

सिम कार्ड के नए नियम

जैसा कि आप सभी जानते है कि मोबाइल आज की लाइफ में अहम हिस्सा बन चुका है। जिसका असर यह है कि मोबाइल सभी की जेबों में होता है। ऐसे में मोबाइल का इस्तेमाल करने वालो के लिए यह खबर बेहद ही खास मानी जा रही हैं। क्योंकि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने सिम कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव कर डाला है। तो आईये जाने क्या है सिम कार्ड के नियम और बड़ा बदलाव। मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के नियमों में तब्दीली कर दी गई है।

बताते चले कि नए नियमों के मुताबिक ट्राई ने अब सिम कार्ड को पोर्ट कराने के नियमों में सख्ती दिखाई है इसका कारण है साइबर क्राइम पर रोक लगाना। अभी तक तो मोबाइल यूजर्स काफी ज्यादा आसानी से अपने मोबाइल नंबर को दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर पोर्ट करा सकते थे लेकिन अब यह इतना ज्यादा आसान नहीं होगा।

Read More: ‘मन की बात’ का 111वां एपिसोड बेहद हैं खास, जानें कार्यक्रम की जरूरी जानकारी

जानें ट्राई ने क्यों बदले नियम

ट्राई ने नए नियमों को लागू करने का कारण यूजर्स की सुरक्षा और उनकी जानकारी को सुरक्षित रखना बताया है। क्योंकि नए नियमों के तहत, मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के प्रॉसेस को और भी सख्त कर दिया गया है ताकि फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी से बचा जा सके। इससे पहले, यूजर्स अपने मोबाइल नंबर को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में आसानी से पोर्ट कर सकते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

the voice of hind-सिम कार्ड के 1 जुलाई से बदल जाएंगे नियम, TRAI ने शेयर की जरूरी जानकारी

नए नियम में 7 दिन का होगा इंतजार

अगर पहले किसी मोबाइल सिम यूजर का सिम कार्ड कहीं खो जाता था, चोरी हो जाता था या फिर वो किसी वजह से डैमेज हो जाता था तो वो तुरंत अपने नंबर को दूसरे सिम कार्ड पर ट्रांसफर करवा सकता था लेकिन 1 जुलाई से लागू नए नियमों के मुताबिक अब यूजर को ऐसा करवाने के लिए 7 दिन का इंतज़ार करना पडे़गा। इसके साथ ही मोबाइल सिम बदले जाने पर मोबाइल नंबर पोर्टिंग अब आप सात दिन बाद ही करवा सकेंगे।

सिम पोर्ट कराने के नियम

नए नियमों के तहत सिम पोर्ट कराने के लिए अब यूजर को पहले अपना आवेदन जमा करना होगा और फिर उसे कुछ समय तक इंतजार करना होगा। इसके साथ ही इस नई प्रक्रिया के कारण यूजर्स को अपनी पहचान और अन्य जानकारी को सही तरीके से वेरिफाई करना होगा, जिससे कि उनकी जानकारी का गलत यूज ना हो सके। वहीं नए नियमों के अनुसार, यूजर्स को अपनी जानकारी की वेरिफिकेशन के लिए एक OTP  मिलेगा, जिसे वे पोर्टिंग प्रक्रिया के दौरान इस्तेमाल करेंगे।

the voice of hind-सिम कार्ड के 1 जुलाई से बदल जाएंगे नियम, TRAI ने शेयर की जरूरी जानकारी

हलांकि इस नए तरीके से यूजर्स को थोड़ी असुविधा हो सकती है, लेकिन उनकी सुरक्षा को देखते हुए ट्राई ने इसे 1 जुलाई से लागू कर दिया है। इस बदलाव से मोबाइल यूजर्स को ज्यादा सावधानी बरतनी होगी और उन्हें अपने सिम कार्ड और पर्सनल जानकारी की सुरक्षा को लेकर ज्यादा एलर्ट रहना होगा।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें