TheVoiceOfHind

इस चटनी की दवा, जो शुगर को करेगी दफा


तो वहीं शुगर का घटना भी शरीर के लिए ही बेहद खतरनाक होता है... क्योंकि की अधिक मात्रा में बढ़ना या अधिक मात्रा में घटना दोनों का


Health Care: आज की लाइफ में लोगों शुगर यानि की डायबटिज होना मानो की आम सी बात हो गई है ऐसे में बढ़ते शुगर के चलते कई लोग बड़े बिमारी के भी शिकार हो जाते है, तो वहीं कई लोग की शुगर बढ़ जाने से जान भी चली जाती है। जहां शुगर बढ़ना खतरनाक होता है तो वहीं शुगर का घटना भी शरीर के लिए ही बेहद खतरनाक होता है... क्योंकि की अधिक मात्रा में बढ़ना या अधिक मात्रा में घटना दोनों का ही खतरनाक प्रभाव शरीर के मष्तिक, किड़नी, लिवर, आंखों की रोशनी, शरीर का घाव का हिस्सा ना भरना, शरीर में गलता लगना यानि की शरीर की खाल शुगर के कारण गलने या सड़ने तक लगती है..यह बिमारी इतनी खतरनाक होती है जो जानलेवा भी बन जाती है।


बचाव के लिए अजमाते है लोग

वहीं कई लोग इससे बचाव के लिए दवा या इंसुलिन का उपयोग करते है, मगर जो शुगर को कंट्रोल करने के लिए दवा या इंसुलिन का उपयोग कर लेता है तो उसको इसका उपयोग मरते दम तक करना पड़ता है ऐसे में कई लोग इस गंभीर बिमारी के होने के बावजूद दवाईयों से बचकर कुछ घरेलू उपायों का रास्ता तक अजमाते है जैसे कि - करेले का सेवन, टहलना,  जामून, नीम की पत्ति का सेवन आदि जैसे चीजों का उपयोग के साथ खान पीन में भी कंट्रोल करते है....

ऐसे दवा जो शुगर को करदे दफा


ऐसे में आज हम आपको ऐसे घरेलू ट्रीक के बारे में बताएंगे जिसका उपयोग करने से आपका शुगर सही हो जाएगा वो भी बिना दवा के बस इस चटनी के उपयोग मात्र से आप स्वस्थ्य हो जाएंगे।

शुगर भगाने वाली चटनी

शुगर को शरीर से दूर भगाने वाली चटनी बनाने के लिए आपको बस करेले के छोटे-छोटे टूकड़े करने होंगे और बराबर मात्रा में ही नीम का पत्ता भी लेना होगा और दोनो को एक साथ बराबर मात्रा में मिक्सी में पीसना होगा।

कैसे करें इस चटनी का उपयोग

शुगर को शरीर से दूर भगाने वाली इस चटनी को पिसने के बाद उपयोग करना होगा इसका उपयोग करना भी बहुत ही आसान है, बस इस चटनी को खाना नहीं है इस पर चलना है... जी हां इस चटनी को बड़ी थाल में डाल ले और इस पर खड़े होकर चलने लगे और इस पर तब तक चलें जब तक आपके मुंह के स्वाद में नीम और करेले का कड़वापन ना आ जाएं। इसके उपयोग से आपका शुगर कंट्रोल हो जाएंगा और आपको दवा और इंसुलिन भी नहीं लेना पड़ेगा।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें