TheVoiceOfHind

यूपी बनेगा सेमी कंडक्टर का हब, पीएम मोदी ने सेमीकॉन इंडिया 2024 का किया उद्घाटन


पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा- भारत दुनिया का 8वां देश है, जहां ग्लोबल सेमीकंडक्टर से जुड़ा भव्य आयोजन हो रहा है।


Semicon India 2024: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानि की बुधवार को यूपी के ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन किया। बताते चले कि पीएम मोदी ने सेमीकंडक्टर के घरेलू विनिर्माण में निवेश को बढ़ावा देने का आह्वान करते हुए कहा- आपूर्ति श्रृंखलाओं का जुझारूपन अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा- भारत दुनिया का 8वां देश है, जहां ग्लोबल सेमीकंडक्टर से जुड़ा भव्य आयोजन हो रहा है। इसके साथ ही पीएम ने कहा, 'यह देश में रहने का सही समय है। आज भारत दुनिया को भरोसा देता है।'

the voice of hind- यूपी बनेगा सेमी कंडक्टर का हब, पीएम मोदी ने सेमीकॉन इंडिया 2024 का किया उद्घाटन

तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024

बताते चले कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बुधवार को ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में शुरू होने वाले तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का उद्घाटन किया, इस दौरान सीएम योगी और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे। वहीं सेमीकंडक्टर उद्योग के लिए नीति लागू की गई है। इसमें जमीन पर 75 प्रतिशत सब्सिडी के अलावा कैपिटल सब्सिडी, इंटरेस्ट सब्सिडी में रियायत, बिजली ड्यूटी, पानी, एसजीएसटी, ड्यूल पावर ग्रिड से बिजली आपूर्ति, सेंटर फॉर एक्सीलेंस आदि की सुविधाएं प्रदेश सरकार दे रही हैं। 

इसके साथ ही मोदी ने कहा- सेमीकंडक्टर स्मार्टफोन से लेकर इलेक्ट्रिक वाहन और कृत्रिम मेधा (एआई) तक हर चीज का आधार है। राष्ट्रीय राजधानी के बाहरी इलाके में सेमीकॉन 2024 सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोविड-19 वैश्विव महामारी ने आपूर्ति श्रृंखला के महत्व को उजागर किया है। साथ ही उन्होंने ऐसे किसी भी व्यवधान को रोकने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता को रेखांकित किया।

यूपी बनेगा सेमी कंडक्टर का हब

वहीं उद्घाटन के दौरान केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने पीएम मोदी को मेक इन इंडिया का चिन्ह भेंट किया। इसमें 26 देशों के 836 प्रदर्शक और 50 हजार से अधिक विजिटर भाग ले रहे हैं। ये कार्यक्रम तीन दिनों तक चलेगा। इस आयोजन का मकसद उत्तर प्रदेश को सेमी कंडक्टर के निर्माण का हब बनाना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट पहुंचे और एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया।

the voice of hind- यूपी बनेगा सेमी कंडक्टर का हब, पीएम मोदी ने सेमीकॉन इंडिया 2024 का किया उद्घाटन

पीएम ने कहा कि आज का युग सिलिकॉन डिप्लोमेसी का युग है। इसी साल इंटो पैसिफिक फ्रेमवर्क की सप्लाई चेन काउसिंल का वाइस प्रेसिडेंट चुना गया है। हाल ही में हमने जापान और सिंगापुर सहित कई देशों के साथ समझौते हस्ताक्षर किए। अमेरिका के साथ ही सहयोग लगातार बढ़ रहा है। बताते चले कि सेमीकॉन इंडिया का उद्देश्य भारत को सेमीकंडक्टर का सबसे बड़ा हब बनाना है। भारत सेमीकंडक्टर का सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से है, लेकिन सरकार का लक्ष्य देश को ब्लू चिप उत्पादन में अग्रणी देश बनाना है। जिसका केंद्र ग्रेटर नोएडा होगा।

the voice of hind- यूपी बनेगा सेमी कंडक्टर का हब, पीएम मोदी ने सेमीकॉन इंडिया 2024 का किया उद्घाटन

जानें क्या बोले सीएम

वहीं कार्यक्रम के दौरान यूपी के सीएम योगी ने कहा- प्रदेश में निवेश के अनुकूल वातावरण बनाने के लिए कदम उठाए हैं।  सेमीकंडक्टर, आईटीसी, डाटा सेंटर, डिफेंस एंड एयरोस्पेश, ईवी, वेयर हाउसिंग, एमएसएमई, टेक्सटाइल एंड टूरिज्म से संबंधित 27 नीतियां पहले से लागू हैं। सिंगल विंडो निवेश के माध्यम से 450 से अधिक ऑन लाइन सेवाएं संचालित की जा रही हैं।

Read More: आज (11-09-2024) का राशिफल, इन राशि के जातक करें गणेश पूजन, बनेंगे सब काम

इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा- उनकी सरकार सेमीकंडक्टर औऱ आईटी से जुड़े निवेश पर 50 फीसदी अतिरिक्त कैपिटल सब्सिडी देती है। 75 फीसदी तक लैंड रिबेट है। 10 साल तक इलेक्ट्रिसिटी से जुड़ी रिबेट है। भारत में सेमीकंडक्टर का बाजार 2026 तक 55 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। 2023 तक यह बाजार 100 अरब डॉलर और 6 लाख जॉब है।

Read More: हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उम्मीदवारों की घोषणा, मुस्लिम उम्मीदवार भी है शामिल

चीन-ताइवान, जापान-कोरिया, यूरोप और अमेरिका की बड़ी निवेशक कंपनियों को भारत ने आकर्षक निवेश प्रस्ताव दिया है, ताकि वो यहां सेमीकंडक्टर चिप के सस्ते निर्माण की यूनिट खोलें।

1.5 ट्रिलियन रुपये का निवेशा हुआ

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने सेमीकंडक्टर विनिर्माण को आगे बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं। सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधा लगाने के लिए सरकार 50% सपोर्ट दे रही है। बहुत कम समय में 1.5 ट्रिलियन रुपये से ज्यादा का निवेश हो चुका है।

जानें क्या है सेमीकॉन इंडिया 2024?

सेमीकॉन इंडिया 2024 तीन दिन का कार्यक्रम है जो भारत की सेमीकंडक्टर नीति और रणनीति पर प्रकाश डालेगा, जिसका उद्देश्य देश को विश्वव्यापी सेमीकंडक्टर केंद्र में स्थापित करना है। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य सेमीकंडक्टर क्षेत्र के वैश्विक नेताओं, कंपनियों और विशेषज्ञों को एक साथ लाना है। सम्मेलन में 250 से अधिक प्रदर्शक और 150 वक्ता शामिल होंगे।'

सेमीकंडक्टर के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदम

पीएम मोदी ने कहा-  ‘‘ हमारा सपना है कि दुनिया के हर उपकरण में भारत में बनी चिप हो।’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हम भारत को सेमीकंडक्टर क्षेत्र में महाशक्ति बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘‘ आज का भारत दुनिया में विश्वास जगाता है। जब मुश्किलें आती हैं, तो आप भारत पर भरोसा कर सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर विनिर्माण में 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश पहले ही किया जा चुका है और कई परियोजनाएं ‘पाइपलाइन’ में हैं।

सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि एक सुधारवादी सरकार, बढ़ता विनिर्माण आधार और प्रौद्योगिकी का रुख करने वाले आकांक्षी बाजार देश में चिप विनिर्माण के लिए ‘‘थ्री-डी पावर’’ (तीन गुना ऊर्जा) प्रदान करते हैं।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें