TheVoiceOfHind

10वीं पास के लिए निकली सरकारी नौकरी, जानें उम्मीदवार कैसे-कहां करें आवेदन


भारतीय डाक विभाग में इस वर्ष ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों की रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों को आवेदन के लिए आमंत्रित की जाने की बात कही गई है


India Post Recruitment 2024: सरकारी नौकरी बम्पर बौछार हो रही हैं। जी हां सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले 10वीं पास उम्मीदवार के लिए गुड न्यूज सामने आ रही हैं।  इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए भर्ती निकाली हैं। इच्छुक उम्मीदवार भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in. पर जाकर 15 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं।

the voice of hind- 10वीं पास के लिए निकली सरकारी नौकरी, जानें उम्मीदवार कैसे-कहां करें आवेदन

जानें आधिकारिक वेबसाइट

बतादें कि भारतीय डाक विभाग में इस वर्ष ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों की रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों को आवेदन के लिए आमंत्रित की जाने की बात कही गई है। अब इसकी पुष्टि आधिकारिक सूचना जारी होने के बाद ही की जा सकेगी कि भर्ती के तहत कितने पद खाली हैं। मगर इच्छुक उम्मीदवार भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in. पर जाकर 15 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार में होनी चाहिए यह काबलियत

इसके लिए भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित गणित और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया हो) में 10वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज हो और साइकिल चलानी आनी चाहिए। फिलहाल इसका केवल नोटिफिकेशन जारी हुआ है। आवेदन लिंक 15 जुलाई के बाद से वेबसाइट पर एक्टिव कर दिया जाएगा। इसके साथ ही वैकेंसी के बारे में डिटेल जानकारी भी कैंडिडेट्स को इसी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

the voice of hind- 10वीं पास के लिए निकली सरकारी नौकरी, जानें उम्मीदवार कैसे-कहां करें आवेदन

जानें कितने पदों की निकली भर्ती और उम्र

इंडिया पोस्ट की इस भर्ती के जरिए 35 हजार ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती की जाएगी। बताते चले कि इस भर्ती को लेकर 25 जून को विज्ञापन जारी किया गया था। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है।

वहीं बात करें उम्र अवधि की तो ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। ऊपरी आयुसीमा में आरक्षित अभ्यर्थियों को छूट भी दी जाएगी। इसके साथ ही उम्मीदवारों का चयन बिना किसी लिखित परीक्षा के मेरिट बेस और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। सेलेक्टेड कैंडिडेट की लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी।

भर्ती का आवेदन शुल्क

इस सरकारी जॉब में आवेदन करने के लिए ओबीसी और ईडब्लूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपये एप्लिकेशन फीस सब्मिट करनी होगी। वहीं बात करें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्लूडी वर्ग के अभ्यर्थियों बिना किसी शुल्क के इस भर्ती में फॉर्म भर सकते हैं। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 15 जुलाई को जारी की जाएगी।

the voice of hind- 10वीं पास के लिए निकली सरकारी नौकरी, जानें उम्मीदवार कैसे-कहां करें आवेदन

जानें कैसे करें आवेदन

  • इस भारतीय डाक विभाग में आवेदन करने के लिए पहले इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं।
  • फिर होमपेज पर भर्ती से संबंधित रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर मांगी गई सभी डिटेल्स को भरे और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें।
  • एप्लिकेशन फॉर्म भरें फिर जरूरी डॉक्यूमेंट्स सही साइज में अपलोड कर दें।
  • फिर आवेदन शुल्क जमा करें।
  • फार्म का फाइनल प्रिंट अपने पास उम्मीदवार रखें।
  • उम्मीदवार को विस्तृत जानकारी नोटिफिकेशन जारीए मिलती रहेगी। 
  • इसके लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें