TheVoiceOfHind

BHU से करें 15 फ्री में कोर्स, जानें कोर्स की सभी डिटेल्स और कैसे मिलेगा एडमिशन


छात्राओं को लिए BHU के तरफ से बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है बतादें कि बता दें कि 22 जुलाई, 2024 से बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में फ्री कोर्स शुरू हो जाएंगे


BHU Free Course: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी यानि BHU अब फ्री कोर्स की शुरुआत करने जा रही हैं। इसके लिए बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के फैकल्टी मेंबर्स ने स्टूडेंट्स की जरूरतों और भविष्य को ध्यान में रखते हुए 15 नए कोर्स डेवलप किए हैं।

the voice of hind- BHU से करें 15 फ्री में कोर्स, जानें कोर्स की सभी डिटेल्स और कैसे मिलेगा एडमिशन

जानें पूरी जानकारी

छात्राओं को लिए BHU के तरफ से बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है बतादें कि बता दें कि 22 जुलाई, 2024 से बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में फ्री कोर्स शुरू हो जाएंगे। इस कोर्स की अवधि 1 महीने से 3 महीने तक की होगी और कोर्स खत्म होते ही स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट मिल जाएगा। ऐसे में अगर छात्र में BHU फ्री कोर्स में एडमिशन लेने के लिए इच्छुक है को swayam.gov.in पर अपना अकाउंट क्रिएट करे लें। बताते चलें कि BHU फ्री कोर्स की पूरी जानकारी के लिए और कोर्स की सभी डिटेल्स जानने के लिए स्टूडेंट BHU की ऑफिशियल वेबसाइट bhu.ac.in पर चेक कर सकते हैं।

आपको बतादें कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU), वाराणसी ने 2024 सेशन के लिए SWAYAM के 15 नए कोर्स डेवलप किए हैं। वहीं SWAYAM कार्यक्रम की शुरुआत भारत सरकार ने की है। इसे शिक्षा नीति के 3 प्रमुख फॉर्म्यूलों – रीच यानी पहुंच, इक्वैलिटी यानी समानता और क्वालिटी यानी गुणवत्ता, को हासिल करने के लिए डिजाइन किया गया है। वहीं कोर्स खत्म होते ही स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

जानें क्या पढ़ाया जाएंगा फ्री कोर्स में..

बतादें कि BHU के कोर्स से स्टूडेंट्स को काफी फायदा मिलेगा और कोर्स के बाद मिले सर्टिफिकेट के जरिए नौकरी भी ढूंढ सकेंगे। बता दें कि बीएचयू फ्री कोर्स में स्टूडेंट्स को मेनेजमेंट, कॉमर्स, साइंस, मेडिकल, सोशल साइंस और फिलॉसफी समेत कई विषय पढ़ाए जाएंगे। इसके लिए SWAYAM की वेबसाइट swayam.gov.in पर प्रोफाइल बनाना होगा।

बीएचयू फ्री कोर्स की डिटेल

1- भूविज्ञान के मूल सिद्धांत – 22 जुलाई (12 हफ्ते)

2- टॉक टाइम जर्मन – 22 जुलाई (12 हफ्ते)

3- ट्राइबल एंटरप्रेन्योरशिप एंड इकोनॉमिक्स – 22 जुलाई (12 हफ्ते)

4- प्रबंधन के सिद्धांत – 22 जुलाई (12 हफ्ते)

5- क्लासिकल मैकेनिक्स (I) – 22 जुलाई (12 हफ्ते)

6- जापानी पाठ और व्याकरण (1) – 19 अगस्त (8 हफ्ते)

7- लाइब्रेरी ऑटोमेशन एंड नेटवर्किंग – 19 अगस्त (8 हफ्ते)

8- डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रैटेजी – 19 अगस्त (8 हफ्ते)

9- रेडिएशन फिजिक्स – 19 अगस्त (8 हफ्ते)

10- डिजिटल लॉजिक एंड सर्किट सिमुलेशन – 19 अगस्त (8 हफ्ते)

11- मराठी भाषा परिचय (1) – 19 अगस्त (4 हफ्ते)

the voice of hind- BHU से करें 15 फ्री में कोर्स, जानें कोर्स की सभी डिटेल्स और कैसे मिलेगा एडमिशन

कैसे करें BHU-SWAYAM कोर्स के लिए अप्लाई

इन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए पहले स्टूडेंट्स को swayam.gov.in पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा। जिन लोगों का पहले से अकाउंट है, वो अपने आईडी पासवर्ड से लॉगइन करेंगे। लॉगइन करने के बाद, आप ‘All Courses’ पर क्लिक करके मौजूदा पाठ्यक्रमों को देख सकते हैं। पसंदीदी कोर्स पर क्लिक करने के बाद ऊपर ‘Join’ बटन दबाकर आप कोर्स में शामिल हो सकते हैं। 

Read More: हर हफ्ते देखे ज्योतिष ज्ञान, जानें आवेश एक मानसिक रोग का कारण

कोर्स कब शुरू होगा, कितना लंबा चलेगा, क्या पढ़ाया जाएगा, एग्जाम कब होगा आदि जानकारी swayam वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके बाद कोर्स को सफलता से पूरा करने पर सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। सर्टिफिकेट उन्हें दिया जाएगा जिन्होेने कोर्स में तय औसत असाइनमेंट स्कोर और परीक्षा स्कोर हासिल किया हो। यदि 2 मानदंडों में से एक भी पूरा नहीं होता है, तो आपको प्रमाणपत्र नहीं मिलेगा। सफल स्टूडेंट्स को केवल ई-प्रमाणपत्र उपलब्ध कराया जाएगा, हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें