TheVoiceOfHind

इंडियन नेवी अग्निवीर की निकली भर्ती , उम्मीदवार जल्द करें आवेदन, देखें पूरी डिटेल


अग्निवीर में नौकरी पाने वाले उम्मीदवार पुरुष और महिला जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं


Indian Navy Agniveer Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तैलाशी करने वाले सभी लोगों के लिए खुशखबरी सामने आ रही है, जी हां जिन उम्मीदवारों को अग्निवीर में भर्ती चाहिए वो जल्द से आवेदन कर दें जिससे की यह खास नौकरी पाने का मौका उनके हाथ लग जाएं। बतादें कि अग्निवीर भर्ती के तहत, इंडियन नेवी में SSR और MR के पदों पर भर्ती की जा रही है। इस भर्ती में इंडियन नेवी ने अग्निवीर के लिए अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। 

the voice of hind- इंडियन नेवी अग्निवीर की निकली भर्ती , उम्मीदवार जल्द करें आवेदन, देखें पूरी डिटेल

जानें कब है अंतिम तारीख

अग्निवीर में नौकरी पाने वाले उम्मीदवार पुरुष और महिला जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो एसएसआर और एमआर भर्ती के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार  13 मई से इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। बताते चले कि उम्मीदवारों के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 27 मई है। वहीं आवेदन प्रक्रिया के दौरान जमा किए गए किसी भी डिटेल में करेक्शन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन अवधि समाप्त होने के बाद 3 दिन का समय दिया जाएगा। इसके लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (https://www.joinindiannavy.gov.in/) पर फार्म भर दें।

Read More: भारत की बेटी सुनीता विलियम्स तीसरी बार रचने जा रही इतिहास, भरेंगी अंतरिक्ष की उड़ान

कौन उम्मीदवार भर सकता है फार्म

अग्निवीक सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए पुरुष और महिला दोनों को मौका दिया जाएंगा। इस अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से मैथ्स (Maths) और फिजिक्स (Physics) के सब्जेक्ट में 50 प्रतिशत नम्बरों के साथ 12वीं (मैट्रिक परीक्षा) पास होना अनिवार्य हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार की आयु सीमा की बात करें तो इन पदों के लिए केवल वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। जिसका जन्म 01 नवम्बर 2003 से 30 अप्रैल 2007 ( दोनों तिथियों को मिलाकर) के बीच में हुआ हो।

the voice of hind- इंडियन नेवी अग्निवीर की निकली भर्ती , उम्मीदवार जल्द करें आवेदन, देखें पूरी डिटेल

क्या है योग्यता

इस भर्ती में एमआर (MR) पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाई स्कूल (10वीं) उत्तीर्ण होना आवश्यक है। एसएसआर (SSR) पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का मैथमेटिक्स, फिजिक्स एवं कंप्यूटर साइंस/ केमिस्ट्री/ बायोलॉजी में इंटरमीडिएट उत्तीर्ण किया हो। अवश्य कर लें।

Notification for Agniveer (SSR) – 02/2024 Batch
Notification for Agniveer (MR) – 02/2024 Batch

जानें परीक्षा का पैटर्न

बतादें कि इस नौकरी में प्रश्न पत्र कंप्यूटर आधारित होगा, जिसमें कुल 100 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 01 अंक का होगा। प्रश्न पत्र में चार खंड शामिल होंगे यानी अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामान्य जागरूकता। इसके साथ ही परीक्षा की अवधि उम्मीदवारों के लिए एक घंटा होगी। प्रत्येक अनुभाग में और कुल मिलाकर उत्तीर्ण अंक भारतीय नौसेना द्वारा निर्धारित किए जाएंगे।

the voice of hind- इंडियन नेवी अग्निवीर की निकली भर्ती , उम्मीदवार जल्द करें आवेदन, देखें पूरी डिटेल

आवेदन शुल्क

अग्निवीर में आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को 550 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए शुल्क आरक्षित रखा जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

1- अग्निवीर में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार पहले आधिकारिक वेबसाइट- (https://www.joinindiannavy.gov.in/) पर जाएं। 
2- इसके बाद पहले पेज में आ रहे "रजिस्टर" टैब पर क्लिक करें।
3- इसके बाद उम्मीदवार रजिस्टेशन करने के लिए वैध आधार नंबर और मोबाइल नंबर के साथ सफलतापूर्वक पंजीकरण करें।
4- वैध क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें।
5- फार्म में मांगे गए आवश्यक दस्तावेज निर्धारित प्रारूप में अपलोड करें।
6- इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें। इसके लिए उम्मीदवार आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कर सकता है।
7- फार्म भरने के बाद आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट अवश्य ले लें।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें