TheVoiceOfHind

इंटरनेशनल नं. से अब NRI कस्टमर्स कर सकेंगे UPI पेमेंट, जानें कैसे करें एनेबल ?


बैंक ने बताया कि इस सेवा को शुरू करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा निर्धारित इंटरनेशनल


UPI Payment : भारत अपनी UPI सेवा को पूरी दुनिया में फैलाने के प्रयास में लगे है। ऐसे में अब विदेशों में जा बसे भारतीयों को ICICI बैंक नें सेवा देने का नया कदम उठाया है। ICICI बैंक की दी गई इस सेवा में अब एनआरआई (NRI) कस्टमर अब अपने इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का इस्तेमाल भारत में यूपीआई (UPI) पेमेंट के लिए कर सकेंगे। बतादे कि अभी तक एनआरआई (NRI) कस्टमर को यूपीआई (UPI) पेमेंट के लिए अपने अकाउंट में भारतीय मोबाइल नंबर जोड़ना पड़ता था। वहीं बैंक की यह सुविधा शुरू होने के बाद अब 10 देशों में इसकी जरूरत नहीं रह जाएगी।

ICICI बैंक दे रही NRI कस्टमर को सुविधा

बैंक ने बताया कि इस सेवा को शुरू करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा निर्धारित इंटरनेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर का लाभ उठाया गया है कि भारत में  NRIs के लिए बड़ी खबर आई है। ICICI बैंक ने सोमवार, 6 मई को घोषणा की है। बतादें कि ICICI बैंक NRI कस्टमर को सुविधा इसलिए दे रही है, जिससे कि जो भारतीय विदेशों में रह रहे है वो कस्टमर अब अपने इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके भारत में यूपीआई (UPI) पेमेंट के कर सकेंगे। 

इतना ही नहीं साथ ही मर्चेंट एवं ईकॉमर्स ट्रांजेक्शन भी किए जा सकेंगे। इसके लिए कस्टमर को आईसीआईसीआई बैंक ICICI Bank के एनआरई (NRE Account) और एनआरओ (NRO Account) अकाउंट में रजिस्टर इंटरनेशनल बैंक नंबर का इस्तेमाल कर सकेंगे। बताते चले कि ICICI बैंक ने यह सर्विस अपने मोबाइल बैंकिंग APP आईमोबाइल पे (iMobile Pay) के जरिए शुरू की है।

Read More: इंडियन नेवी अग्निवीर की निकली भर्ती , उम्मीदवार जल्द करें आवेदन, देखें पूरी डिटेल

जैसा कि सभी जानते होंगे कि अभी तक एनआरआई (NRI) को भारतीय मोबाइल नंबर यूपीआई पेमेंट्स के लिए रजिस्टर कराना होता था। इसलिए बैंक यह सेवा 10 देशों में प्रदान करेगा। जिनमें अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, कनाडा, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, हॉन्गकॉन्ग, ओमान, कतर, सऊदी अरब, यूके और यूएसए शामिल हैं। जिसके बाद अब बैंक के एनआरआई (NRI) कस्टमर किसी भी भारतीय क्यूआर कोड को स्कैन करके UPI ID, मोबाइल नंबर यह बैंक अकाउंट में पैसा भेज सकेंगे।

the voice of hind -  इंटरनेशनल नं. से अब NRI कस्टमर्स कर सकेंगे UPI पेमेंट, जानें कैसे करें एनेबल ?

NRI Customers को मिलेगी यह सुविधा

  • NRI कस्टमर (NRI Customers) अब आसानी से बिजली बिल भर सकेंगे।
  • NRI कस्टमर पानी जैसे यूटिलिटी बिल भर सकेंगे।
  • NRI कस्टमर अब मर्चेंट एवं ईकॉमर्स ट्रांजेक्शन भी किए जा सकेंगे। 
  • NRI कस्टमर अब भारत में यूपीआई (UPI) पेमेंट के लिए कर सकेंगे।
  • NRI कस्टमर किसी भी भारतीय क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई आईडी, मोबाइल नंबर यह बैंक अकाउंट में पैसा भेज सकेंगे।
  • NRI कस्टमर व्यापारी और ई-कॉमर्स ट्रांजैक्शन के लिए पेमेंट कर सकते हैं।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें