TheVoiceOfHind

जानें अक्षय तृतीया का महत्व और शुभ मुहूर्त, इन राशियों की इस दिन चमक जाएंगी किस्मत


वहीं बात करें अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त की तो सनातन पंचांग के अनुसार सुबह 04 बजकर 17 मिनट पर शुरू होकर


Akshaya Tritiya : अक्षय तृतीया जो हर किसी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, सनातन पंचांग के अनुसार वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि, दिनांक- 10-मई 2024 को है, वहीं बात करें अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त की तो सनातन पंचांग के अनुसार सुबह 04 बजकर 17 मिनट पर शुरू होकर अगले दिन 11 मई देर रात 02 बजकर 50 मिनट पर समाप्त होगा। वहीं उदया तिथि के मुताबिक और शुभ मुहूर्त के हिसाब से 10 मई को अक्षय तृतीया मनाई जाएगी ऐसे में अक्षय तृतीया के पूजा का शुभ समय सुबह 05 बजकर 33 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा।

the voice of hind- जानें अक्षय तृतीया का महत्व और शुभ मुहूर्त, इन राशियों की इस दिन चमक जाएंगी किस्मत

जानें क्या करना होगा शुभ

मान्यता है कि इस दिन कोई भी शुभ काम की शुरूआत करना शुभा माना जाता है, फिर चाहे अक्षय तृतीया पर विवाह, गृहप्रवेश और नया सामान और सोना चांदी की खरीदारी करना हो सब चीज बहुत ही शुभ माना जाता है। इस खरीददारी का सही महत्व शास्‍त्रों में बताया गया है। माना जाता है कि इस दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा करने से आपको विशेष लाभ होता है और उनकी कृपा से आपके घर में परिवार में सुख समृद्धि बढ़ती है।

Read More: गायत्री मंत्र का वैज्ञानिक आधार, इसके जप से वैज्ञानिक भी हुए हैरान

अक्षय तृतीया का महत्‍व

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) जैसे ही धार्मिक महत्‍व के लिए बहुत ही खास है। वैसे इसे युगादि तिभि भी माना जाता है। शास्त्रों की मानें तो इस दिन भगवान विष्‍णु के परशुराम अवतार का जन्‍म हुआ था। अक्षय तृतीया के दिन ही युधिष्ठिर को कृष्‍णजी ने अक्षय पात्र दिया था। यह वहीं अक्षय पात्र है जिसमें कभी भी भोजन समाप्‍त नहीं होता था, और इसी पात्र से पांडवों के भाई युधिष्ठिर जरूरतमंद और भूखे लोगों को भोजन करवाते थे। मान्याता है कि अक्षय तृतीया के दिन से त्रेतायुग का भी आरंभ हुआ था। इसी शुभ दिन भागीरथी मां गंगा को धरती पर लेकर आये थे जिससे की सभी आत्माओं को शांति मिल सकें, इसलिए इस गंगा स्नान करना भी बेहद शुभ माना गया है। यह दिन इतना विशेष होता है कि अक्षय तृतीया को साल का सबसे शुभ मुहूर्त माना जाता है।

Read More: जानें विवाह में कुण्डली मिलान क्यों है जरूरी…

आईये जानें किन राशियों के लिए अक्षय तृतीया है शुभ

अक्षय तृतीया महत्वपूर्ण होने के साथ ही यह दिन कुछ राशियों के भाग्य भी जगाने वाला है। इस दिन कई शुभ योग बनने के साथ ही कई राशियों की किस्मत भी चमकने वाली है, तो आईये एक नजर उन राशियों पर भी डालते है जिनकी किस्मत मालामाल होने वाली है। दरअसल उन भाग्यशाली राशियों में है, वृषभ राशि, कन्या राशि, कर्क राशि, वृश्चिक राशि, मकर राशि है। 

the voice of hind- जानें अक्षय तृतीया का महत्व और शुभ मुहूर्त, इन राशियों की इस दिन चमक जाएंगी किस्मत

जिसमें इस दिन चंद्रमा भी राशि में गोचर करेंगे जिससे गजकेसरी राजयोग बनेगा। शुक्र और बुध के मेष राशि में एक साथ विराजमान होने से कलानिधि योग और शनि स्वराशि में होंगे जिस से शश योग और चंद्रमा उच्च राशि में जिससे शशि योग बनेगा। वहीं, सूर्य और शुक्र के मेष राशि में गोचर से शुक्र आदित्य राजयोग भी रहने वाला है।
 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें