TheVoiceOfHind

नवाज शरीफ ने किए खुलासे, बोले- पाकिस्तान है कारगिल युद्ध का जिम्मेदार, हुए थे समझौते


आपको बतादें कि जश्न के दौरान नवाज शरीफ बोले- हमारा कसूर था'


नई दिल्‍ली: पाकिस्तना के पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने आज यानि की मंगलवार को भारत के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को कई बड़े खुलासे किए हैं। बताते चले कि पाकिस्तान ने मंगलवार, 28 मई को अपने परमाणु परीक्षण की 26वीं सालगिरह का जश्न मनाया। वहीं पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पाकिस्तान में सत्तारूढ़ PML-N  (पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज) पार्टी के अध्यक्ष चुने गए।

the voice of hind- नवाज शरीफ ने किए खुलासे, बोले- पाकिस्तान है कारगिल युद्ध का जिम्मेदार, हुए थे समझौते

नवाज शरीफ ने कारगिल युद्ध की बताई वजह

आपको बतादें कि जश्न के दौरान नवाज शरीफ बोले- हमारा कसूर था', इसके साथ ही नवाज शरीफ ने साफ संकेत देते हुए बताया कि जम्मू-कश्मीर के करगिल जिले में पाकिस्तानी घुसपैठ के कारण करगिल युद्ध हुआ था, जिसकी वजह पाकिस्तान था। उन्होंने कहा इस्लामाबाद ही साल 1999 में उनके और भारत के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के बीच हुए लाहौर समझौते को तोड़ने के लिए जिम्‍मेदार है।

Read More: हर हफ्ते देखे ज्योतिष ज्ञान, मिलेगी ज्योतिष से जरूरी जानकारी

तब जनरल परवेज मुशर्रफ के कारगिल युद्ध छोड़कर इस समझौते का उल्‍लंघन किया था। नवाज शरीफ बैठक में बताया कि “28 मई, 1998 को पाकिस्तान ने पांच परमाणु परीक्षण किए थे। इसके साथ नवाज शरीफ और अटल बिहारी वाजपेयी ने लाहौर में एक ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद 21 फरवरी, 1999 को एक समझौते पर साइन किए थे। 

शरीफ ने कहा, “राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने पाकिस्तान को परमाणु परीक्षण करने से रोकने के लिए पाकिस्‍तान को 5 अरब अमेरिकी डॉलर की पेशकश की थी, लेकिन मैंने इनकार कर दिया। अगर मेरी कुर्सी पर इमरान खान जैसा कोई शख्स होता, तो उसने क्लिंटन का ऑफर स्वीकार कर लिया होता।" आपको जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान ने 28 मई, 1998 को छह परमाणु परीक्षण किए थे। इस तरह पाकिस्तान 1998 में अपने रक्षा भंडार में परमाणु हथियार रखने वाला दुनिया का 7वां देश बन गया था।

Read More: चुनाव परिणाम से पहले विवेकानंद की स्मारक शिला पर जाएंगे PM, 2 दिन लगाएंगे ध्यान

इस कारण नवाज को छोड़ना पड़ा था पाकिस्तान

उसके बाद अटल साहब यहां आए और हमारे साथ एक समझौता किया, लेकिन हमने उस समझौते का उल्लंघन किया, यह हमारी गलती थी।” आपको बतादें कि 74 साल के नवाज शरीफ पाकिस्तान के तीन बार पीएम रह चुके हैं। वहीं पाकिस्‍तान में अरेस्‍ट से बचने के लिए वो पाकिस्तान छोड़कर चार साल तक ब्रिटेन में रहे और जब देश में सत्‍ता का परिवर्तन हुआ तो वह पिछले साल अक्टूबर में पाकिस्तान लौटकर वापस आए गए थे।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें