TheVoiceOfHind

अब मात्र 150 रुपये में फ्लाइट टिकट, जानें ट्रैवल पोर्टल 'ixigo'की दी गई सुविधा


इसमें सिर्फ 150 रुपये का भुगतान करके आप असम में लीलाबाड़ी से तेजपुर तक 50 मिनट की हवाई सफर कर सकते हैं।


नई दिल्ली : अगर आपको भी हवाई सफर करना पसंद है, और आपका बजट आपके सपने के बीच आ रहा है... तो अब परेशना होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप ट्रेन के टिकट के बजट में फ्लाइट के सफर का मजा उठा सकते है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अब मात्र 150 रुपये में फ्लाइट का सफर कर सकते है। जी हां यह खबर आपके लिए बिल्कुल सच है।

दरअसल केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही उड़ान स्कीम के तहत आपको इन सस्ती फ्लाइट्स के सफर का मजा उठाने का खास मौका मिल रहा है। इसमें सिर्फ 150 रुपये का भुगतान करके आप असम में लीलाबाड़ी से तेजपुर तक 50 मिनट की हवाई सफर कर सकते हैं। आपके लिए एक खुशखबरी और भी है आप सिर्फ इसी मार्ग पर नहीं, बल्कि ऐसी कई उड़ानें हैं जहां टिकट का मूल किराया 1,000 रुपये से भी कम है। ये सभी क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना के तहत परिचालित होते हैं। यह एयरलाइन परिचालकों के लिए विभिन्न प्रोत्साहन प्रदान करता है।

Read More: सड़क हादसे को रोकने के लिए यूपी सरकार का बढ़ा फैसला

जानें AAI की नई उड़ान

आपको बतादे कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण यानि की (AAI) के अनुसार, 31 मार्च, 2024 तक क्षेत्रीय संपर्क योजना यानी उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत 559 मार्गों को चिन्हित किया गया है। केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और हवाईअड्डा परिचालक क्षेत्रीय उड़ान सेवा के तहत उड़ानों के लिए विभिन्न प्रोत्साहन देते हैं।

ट्रैवल पोर्टल 'ixigo' के एक विश्लेषण के अनुसार, कम से कम 22 मार्ग हैं जहां मूल हवाई किराया 1,000 रुपये प्रति व्यक्ति से कम है। असम में लीलाबाड़ी और तेजपुर को जोड़ने वाली उड़ानों के लिए एक तरफ का किराया सबसे कम 150 रुपये है। इस मार्ग पर उड़ानों का संचालन अलायंस एयर करती है।

Read More: NHAI: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इस नियम से टोल टैक्स हो सकता है अब फ्री…

इन 22 रूट पर 1000 रुपये से कम किराया

ट्रैवल पोर्टल ‘इक्सिगो' की एक रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 22 रूट हैं जहां मूल हवाई किराया 1,000 रुपये प्रति व्यक्ति से कम है। एक अधिकारी ने कहा कि ये उन मार्गों में से हैं जहां मांग कम है और अन्य परिवहन माध्यमों से इन जगहों पर पांच घंटे से अधिक समय में पहुंचा जा सकता है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अनुसार, 31 मार्च, 2024 तक क्षेत्रीय संपर्क योजना यानी उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत 559 मार्गों को चिन्हित किया गया

the voice of hind - अब मात्र 150 रुपये में फ्लाइट टिकट, जानें ट्रैवल पोर्टल 'ixigo'की दी गई सुविधा
  1. असम में लीलाबाड़ी और तेजपुर को जोड़ने वाली उड़ानों के लिए एक तरफ का किराया सबसे कम 150 रुपये है। इस मार्ग पर उड़ानों का संचालन अलायंस एयर (Alliance Air) करती है। टिकट बुक करते समय मूल किराये में सुविधा शुल्क भी जोड़ा जाता है।
  2. दक्षिण में बेंगलुरु-सलेम, कोचीन-सलेम जैसे मार्ग भी हैं जहां मूल टिकट की कीमतें इस सीमा में हैं।
  3. "गुवाहाटी और शिलॉन्ग से आने-जाने वाली उड़ानों के लिए मूल किराया 400 रुपये है।
  4. इम्फाल-आइजोल, दीमापुर-शिलॉन्ग और शिलॉन्ग-लीलाबाड़ी उड़ानों के लिए 500 रुपये किराया है।
  5.  बेंगलुरु-सलेम उड़ान के लिए किराया 525 रुपये हैं।
  6. गुवाहाटी-पासीघाट उड़ान के लिए किराया 999 रुपये है।
  7. लीलाबाड़ी-गुवाहाटी मार्ग के लिए किराया 954 रुपये है।

Note- इन उड़ानों के लिए कोई ‘लैंडिंग' या ‘पार्किंग' चार्ज नहीं हैं... नागर विमानन मंत्रालय ने क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना को प्रोत्साहित करने तथा हवाई यात्रा को और अधिक किफायती बनाने के उद्देश्य से 21 अक्टूबर, 2016 को उड़ान सेवा शुरू की हैं।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें