TheVoiceOfHind

शेयर मार्केट में ग‍िरावट से 30 लाख करोड़ डूबे, होगी जांच- राहुल बोले


बतादें कि 4 जून 2024 को आएं लोकसभा रिजल्ट के बाद शेयर मार्केट खुलते ही धड़ाम हो गया


Share market: लोकसभा चुनाव के नतीजे आ जाने के बाद शेयर मार्केट में हुई भारी नुकसान को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस की उस दौरान उन्होंने कहा- चुनावी एग्‍ज‍िट पोल की वजह से शेयर बाजार में लोगों के 30 लाख करोड़ रुपये डूब गए। इसकी क्रोनोलॉजी समझ‍िए। इसके साथ ही राहुल बोले कि पहली बार हमने नोट किया की चुनाव के समय प्रधानमंत्री ने, गृहमंत्री ने और फाइनेंस मिनिस्टर ने स्टॉक मार्केट पर टिप्पणी दी।

शेयर मार्केट को लेकर पीएम ने किए थे वादें

बतादें कि 4 जून 2024 को आएं लोकसभा रिजल्ट के बाद शेयर मार्केट खुलते ही धड़ाम हो गया। बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 500 पॉइन्ट नीचे आ गिरा, जबकि निफ्टी फिफ्टी में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली। (BSE Sensex) अब तक 6000 से भी ज्यादा पॉइन्ट गिर चुका है जबकि एनएसई निफ्टी 2000 से नीचे पहुंच गया है। इस बीच निवेशकों के 13 लाख करोड़ डूब गए हैं, और पीएम नरेंद्र मोदी ने जो भविष्यवाणी की थी वो गलत साबित हो गई है।

the voice of hind -शेयर मार्केट में ग‍िरावट से 30 लाख करोड़ डूबे, होगी जांच- राहुल बोले

बताते चले कि लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री ने कहा था स्टॉक मार्केट तेजी से आगे बढ़ने वाला है, यहीं आश्वासन गृहमंत्री और वित्‍तमंत्री ने भी दिया था। इससे बाजार में उछाल तो आया था मगर बाद में यह डूब गया। यह एक घपला है। इसकी संयुक्‍त संसदीय समि‍त‍ि (JPC) से जांच होनी चाह‍िए।

the voice of hind -शेयर मार्केट में ग‍िरावट से 30 लाख करोड़ डूबे, होगी जांच- राहुल बोले

शेयर बाजार का फैलाया गया जाल

मीडिया से बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने कहा- जनता के बीच में शेयर बाजार पर भ्रम फैलाया गया। अब शेयर मार्केंट में घोटाले के बाद पूरे मामले की जेपीसी से जांच होनी चाह‍िए। इसके साथ ही एग्‍ज‍िट पोल करने वाली कंपन‍ियों पर कार्रवाई की जाए। 

क्योंकि भारत के शेयर बाजार और स्‍टॉक मार्केट का यह अब तक का सबसे बड़ा घोटाला है और यह पूरा मामला आपराध‍िक है इस पर जांच की जाए। इसके साथ ही मीडिया से बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने कहा, हम जेपीसी जांच की मांग कर रहे हैं, जो भी होगा हम करेंगे, हम जनता को बता रहे हैं क‍ि यहां एक स्‍कैम हुआ है। प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और वित्‍त मंत्री सीधे तौर पर इसके ल‍िए जिम्‍मेदार हैं।

स्टॉक मार्केट को लेकर शाह बोले

बताते चले लोकसभा चुनाव रिजल्ट के साथ स्टॉक मार्केंट को लेकर अमित शाह ने भी कहा था- 4 जून को स्टॉक मार्केट में तेजी आएगी। वहीं एग्जिट पोल के बाद शेयर बाजार ऑल-टाइम पर पहुंचा। एग्जिट पोल में मोदी सरकार की वापसी के संकेत मिलने के बाद भारतीय शेयर बाजार सोमवार (3 जून 2024) को ऑल टाइम हाई पर खुला और 2,700 अंक के ज्यादा की छलांग लगाकर नया रिकॉर्ड बना दिया। वहीं निफ्टी 50 भी 23,000 के ऊपर पहुंच गया।

स्टॉक मार्केट घोटाले से जुड़े हमारे 3 सवाल:

1. PM नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने देश की जनता को बाजार में निवेश करने की सलाह क्यों दी?

2. प्रधानमंत्री, गृह मंत्री ने दोनों इंटरव्यू अडानी के उन चैनल्स को दिए , जिनके ऊपर SEBI की जांच जारी है। ऐसे में उन चैनल्स का क्या रोल है?

3. BJP, फेक Exit Poll वालों और विदेशी निवेशकों के बीच क्या रिश्ता है?

इसलिए हम इस घोटाले के खिलाफ JPC जांच की मांग चाहते हैं। 
 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें