TheVoiceOfHind

मेलोनी के न्योते पर G-7 में शामिल हुए पीएम मोदी,बोले- विकसित भारत का संकल्प...


G-7 संवाद सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर राष्ट्रीय रणनीति तैयार करने वाले शुरुआती कुछ देशों


PM Modi G-7 Meet: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी7 सम्मेलन में भाग लेने शुक्रवार को इटली के समकक्ष जॉर्जिया मेलोनी के न्योते पर भाग लेने पहुंचे हैं। 

the voice of hind -मेलोनी के न्योते पर G-7 में शामिल हुए पीएम मोदी,बोले- विकसित भारत का संकल्प...

जिस दौरान G-7 संवाद सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर राष्ट्रीय रणनीति तैयार करने वाले शुरुआती कुछ देशों में भारत भी शामिल है।

पीएम बनने के बाद पहली विदेश यात्रा

आपको बतादें कि 9 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी। जिसके बाद पीएम मोदी ने पहली विदेश यात्रा की हैं। वहीं मेलोनी द्वारा आयोजित कृत्रिम मेधा यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्यसागरीय क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक सत्र में हिस्सा लिया।

उन्होंने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में भारत का दृष्टिकोण चार सिद्धांतों उपलब्धता पहुंचे, सामर्थ्य और स्वीकार्यता पर आधारित है।पिछले वर्ष भारत की ओर से आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान हमने एआई के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय शासन-प्रणाली के महत्व पर जोर दिया था।
पीएम मोदी ने कहा कि मानव-केंद्रित दृष्टिकोण के माध्यम से बेहतर भविष्य के लिए प्रयास कर रहा है,भारत हमें प्रौद्योगिकी को रचनात्मक बनाना होगा, विघटनकारी नहीं।तभी हम समावेशी समाज की नींव रख पाएंगे। इसी के साथ ही पीएम मोदी ने देश में हुए 18वें लोकतंत्र को भी याद किया।

इटली की यात्रा को लेकर पीएम बोले

उन्होंने आगे कहा, "मैं 2021 में G20 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की अपनी यात्रा को गर्मजोशी से याद करता हूं। पिछले साल प्रधानमंत्री मेलोनी की भारत की दो यात्राएं हमारे द्विपक्षीय एजेंडे में गति और गहराई लाने में सहायक रहीं। हम भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और हिंद-प्रशांत और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पीएम बोले जनता ने दिया तीसरा मौका

पीएम बनने की बाद को लेकर मोदी बोले -भारत का चुनाव लोकतंत्र का बड़ा पर्व है। जनता ने तीसरी बार मुझे सेवा का मौका दिया है,6 दशकों में यह पहली बार हुआ है कि किसी को लगातार तीसरी बार जनादेश मिला हो। इसके साथ ही पीएम मोदी बोले कि विकसित भारत का निर्माण ही हमारा संकल्प है।वहीं, जी-7 में भाग लेने और ग्लोबल साउथ एशिया की समस्याओं के बारे में बात करते हुए बोले कि G7 से संवाद और सहयोग जारी रहेगा।

एक्स पर दी AI की जानकारी

पीएम मोदी ने जी-7 सम्मेलन बैठक को लेकर अपने X प्लेटफार्म पर लिखा-‘जी7 आउटरीच सत्र में AI,ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर बात की। मानव जीवन के विभिन्न पहलुओं में प्रौद्योगिकी के उदय ने साइबर सुरक्षा के महत्व की भी पुष्टि की गई है।इस बारे में बात की कि भारत अपनी विकास यात्रा के लिए एआई का किस तरह से लाभ उठा रहा है, यह महत्वपूर्ण है कि एआई पारदर्शी, सुरक्षित, सुलभ और जिम्मेदार बना रहे।

इसके साथ ही मोदी बोले कि भारत मिशन लाइफ के सिद्धांतों के आधार पर हरित युग की शुरुआत करने के लिए काम कर रहा है,साथ ही पीएम ने हमारे ग्रह को और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान पर भी प्रकाश डाला।

आपको बतादें कि G-7 के कार्यक्रमे में अन्य नेता भी शामिल थे जैसे कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक शामिल हुए, जिनसे पीएम मोदी ने मुलाकात भी की। 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें