TheVoiceOfHind

माइंड को कंप्यूटर की तरह बनाना है शार्प, तो अपनाएं यह टिप्स याददाश्त होगी तेज


वहीं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की रिसर्च की मानें तो मेमोरी को तेज करने के लिए यह कुछ जरूरी टिप्स


Sharpen Memory : आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में सबसे ज्यादा बेहद जरूरी है कि शरीर की फिटनेस के साथ माइंड का तेज होना भी जरूरी है। जिससे की मेमोरी यानि की याददाश्त का तेज होना भी बेहद जरूरी है इसके लिए लोग कई तरीके अपनाते है। वहीं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की रिसर्च की मानें तो मेमोरी को तेज करने के लिए  यह कुछ जरूरी टिप्स अपना करके आप अपनी याददाश्त को तेज कर सकते है।

Read More: व्यस्त दुनिया में स्वस्थ जीवन है बनाना, यह टिप्स जरूरी है अपनाना

the voice of hind-  माइंड को कंप्यूटर की तरह बनाना है शार्प, तो अपनाएं यह टिप्स याददाश्त होगी तेज

याददाश्त को तेज करने के लिए अपनाएं यह तरीका

Read More: व्यस्त लाइफ में मानसिक और शारीरिक स्थिति का ऐसे रखें ख्याल, जानें लक्षण, उपाय

  1. मेमोरी को तेज करने के लिए मेडिटेशन करें।
  2. मेमोरी को तेज बनाने के लिए लोगों को रात में कम से कम 8 से 10 घंटे की नींद लेनी चाहिए। 
  3. शार्प मेमोरी करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी।
  4. शार्प मांइड के लिए रोजना योगा जरूर करना चाहिए, जैसे कि अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, प्राणायाम करें इससे मांइड में आक्सीजन लेवल बढ़ता है और दिमाग तेज होता है। 
  5. रोजना 20 से 25 मिनट योगा करने से दिमाग भी शांत होता है, तनाव कम होता है, याददाश्त तेज होती है और दिमाग की पावर बढ़ती है।
  6. म्यूजिक गाना और संगीत सुनने से दिमाग पर पॉजिटिव असर पड़ता है। जो मेमोरी, इमोशन, स्पीड और रिवार्ड को कंट्रोल करता है। इसलिए माइंड एक्सपर्ट की मानें तो रोजाना थोड़ी देर म्यूजिक सुनना जरूरी है।
  7. तेज दिमाग के लिए डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें, जैसे कि बादाम, काजू और अखरोट को रात भर पानी में भिगो कर रखें और सुबह के समय खाएं। 
  8. ड्राई फ्रूट्स में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट व मिनरल्स पा जाते हैं, जो दिमाग को तेज करने का काम करते हैं।
  9. हेल्दी और तेज दिमाग के लिए रोजाना एक गिलास दूध, दही व पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें दिमाग तेज और शांत होता है।
  10. दिमाग को तेजी से विकसित करने के लिए रोज फल का सेवन करें,जैसे केला, सेब, संतरा अंगूर और स्ट्रॉबेरी आदि।
  11. दिमाग को तेज करने के लिए डाइट में चिया सीड्स, फ्लेक्स सीड्स और पंपकिन सीड्स खा सकते है इनमें मौजूद पोषक तत्व दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं।
  12. शार्प माइंड के लिए अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स, सोयाबीन और दाल आदि का सेवन करें। इसमें प्रोटीन होता है जिससे माइंड के साथ शरीर के अन्य हिस्सों की भी ग्रोथ होती है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें