TheVoiceOfHind

यूपी में 15 से 21 जून तक 'योग सप्ताह' का आयोजन, त्यौहारों के लिए सीएम के दिशा निर्देश


इसके साथ ही 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य रूप से मनाने के निर्देश दिए हैं। जिसके लिए उत्तर प्रदेश में 15 से 21 जून तक 'योग सप्ताह' का आयोजन


Uttar Pradesh: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार यानि की 13 जून को आगामी त्यौहार और पर्व को लेकर कानून-व्यवस्था के साथ श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की है। जिस दौरान उन्होंने तैयारियों की समीक्षा के साथ कई दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। इसके साथ ही  10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य रूप से मनाने के निर्देश दिए हैं। जिसके लिए उत्तर प्रदेश में 15 से 21 जून तक 'योग सप्ताह' का आयोजन होगा। यह आयोजन जिला मुख्यालय, तहसील, ब्लॉक, नगर पालिका पंचायत में भी किया जाएगा। कार्यक्रम से पूर्व सभी ग्राम पंचायत एवं नगर निकायों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

आने वाले त्यौहारों के लिए सीएम के निर्देश

आपको बतादे कि त्यौहारों और पर्व को लेकर शान्ति पूर्वक मनाने के लिए यूपी सीएम ने कानून-व्यवस्था व श्रद्धालुओं की सुविधाओं के संबंध में गुरुवार को अधिकारियों के साथ बैठक की और कई दिशा निर्देश जारी किए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- आने वाले 16 जून को गंगा दशहरा, 17 जून को बकरीद और 18 जून को ज्येष्ठ माह का मंगल का पर्व है इसके साथ ही 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन है, वहीं जुलाई माह में मोहर्रम और बाबा की कांवड़ यात्रा का भी कार्यक्रम होना हैं। जिसको लेकर कानून-व्यवस्था का बेहद ही ख्याल रखा जाएगा। वहीं यूपी के सीएम ने शासन-प्रशासन को 24×7 एक्टिव मोड में रहने का निर्देश दिया हैं।

the voice of hind- यूपी में 15 से 21 जून तक 'योग सप्ताह' का आयोजन, त्यौहारों के लिए सीएम के दिशा निर्देश

जानें क्या होगी तैयारी

आने वाले 15 से 23 जून के त्यौहार के साथ जुलाई माह में मोहर्रम और कांवड यात्रा को लेकर यूपी के सीएम आदित्यनाथ ने कहा- प्रदेश में  विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाना चाहिए। गंगा दशहरा के दृष्टिगत गंगा नदी के घाटों की साफ-सफाई और साज-सज्जा की जानी चाहिए। इसके लिए यह भी ध्यान देना चाहिए कि स्नान कहां करना है। जिसके लिए सतर्कता बरतें हुए गोताखोरों का पुख्ता इंतजाम रखा जाएं, इसके साथ ही पीएसी के फ्लड यूनिट और एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की तैनाती भी की जाए।

Read More: उत्तराखंड के दो धार्मिक स्थलों के नाम परिवर्तन को मिली मंजूरी, सीएम धामी ने जताया आभार

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा- इस समय भीषण गर्मी का समय है, साथ ही त्योहारों का आयोजन भी होना है। ऐसे में गांव, नगर, महानगर, कहीं भी रोस्टरिंग के नाम पर अनावश्यक 'पॉवर कट' न हो। ट्रांसफार्मर खराब होने और फॉल्ट की समस्या का तेजी के साथ निस्तारण कराएं साथ ही आम जन की जरूरतों का ध्यान रखें। इसके साथ ही यूपी के सीएम ने लोगों के लिए सकारात्मक संदेश जारी कराएं है कि पीस कमेटी की बैठक कर लें, इसके लिए मीडिया का सहयोग लें, ताकि शांति और सौहार्द का माहौल बना रहे।

Read More: सीएम योगी ने यूपी कैबिनेट बैठक में 41 प्रस्ताव किए पास, देखें पास प्रस्ताव की लिस्ट

बकरीद के लिए आवश्यक निर्देश

बकरीद पर कुर्बानी के लिए स्थान का चिन्हांकन पहले से ही होना चाहिए। इसके अतिरिक्त कहीं और कुर्बानी न हो। विवादित/संवेदनशील स्थलों पर कुर्बानी नहीं होनी चाहिए। प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न हो। हर जिले में कुर्बानी के उपरांत अपशिष्ट के निस्तारण की व्यवस्थित कार्ययोजना होनी चाहिए। नमाज परंपरानुसार एक निर्धारित स्थल पर ही हों। सड़क मार्ग अवरुद्ध कर नमाज की कार्यवाही नहीं होनी चाहिए। आस्था का सम्मान करें किंतु किसी नई परंपरा को प्रोत्साहन न दें। यदि कोई भी कानून हाथ में लेने का प्रयास करे तो उसके साथ पूरी कड़ाई की जाए।

ट्रैफिक व्यवस्था रखें दुरुस्त

बताते चले कि आने वाले त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए यूपी सीएम ने सड़क आवागमन और ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने के लिए अधिकारियों से बैठक में दिशा निर्देश देते हुए कहा- सड़क आवागमन के लिए है, न कि अतिक्रमण के लिए। यातायात विभाग के साथ-साथ परिवहन विभाग द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी अवैध वसूली न हो। इसके साथ ही नगरों में पार्किंग की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाएं। इसकी पूरी जिम्मेदारी स्थानीय प्रशासन की होगी। वाहन सरकारी हो या कि प्राइवेट, प्रेशर हॉर्न अथवा हूटर नहीं बजना चाहिए।

the voice of hind- यूपी में 15 से 21 जून तक 'योग सप्ताह' का आयोजन, त्यौहारों के लिए सीएम के दिशा निर्देश

योगी आदित्यनाथ ने निर्देश जारी करते हुए कहा- सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है। ब्लॉक हो या जिला मुख्यालय या फिर सचिवालय, कहीं भी किसी भी स्तर पर यदि अनैतिक लेन-देन की शिकायत प्राप्त हुई तो इसमें संलिप्त हर किसी के खिलाफ कार्रवाई होनी तय है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें