TheVoiceOfHind

यूपी सरकार करने जा रही चार चरण में किसान पाठशाला का आयोजन, जानें पूरी जानकारी


बतादें कि उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से आयोजित यह किसान पाठशाला चार चरणों में की जाएगी।


Agriculture : यूपी सरकार किसानो को लिए अब जल्द ही पाठशाला का आयोजन करने वाली है। इस पाठशाला के जरिए सरकार का उद्देशय है कि किसानों को बेहतर तकनीक सीखना और उनकी आय बढ़ाना है। बतादें कि उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से आयोजित यह किसान पाठशाला चार चरणों में की जाएगी। इसके जरिए यूपी सरकार किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें बेहतर तकनीक सीखने के लिए कड़ी मेहनत करती आ रही है।

the voice of hind- यूपी सरकार करने जा रही चार चरण में किसान पाठशाला का आयोजन, जानें पूरी जानकारी

पाठशाला को लेकर अपर मुख्य सचिव की राय

वहीं सरकार के तरफ से आयोजित पाठशाला को लेकर अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि किसान पाठशाला में स्थानीय जलवायु परिस्थितियों के अनुसार खाद्यान्न, श्री अन्न, दलहन, तिलहन, पशुपालन एवं औद्यानिकी फसलों की कम लागत में अधिकतम उत्पादकता प्राप्त करने के तरीके के बारे में किसानों को बताया जाएगा। 

Read More: माइंड को कंप्यूटर की तरह बनाना है शार्प, तो अपनाएं यह टिप्स याददाश्त होगी तेज

यह पाठशाला 17 मई से चार चरण में खरीफ पाठशाला का आयोजन करेगी। क्योंकि यूपी अर्थव्यवस्था में खेती-किसानी की महत्वपूर्ण जगह है। इसकी गिनती उन राज्यों में होती है जहां बड़े पैमाने पर अनाज का उत्पादन किया जाता है। इसके लिए किसानों की दी जा रही इस पाठशाला में कुछ टिप्स दिए जाएंगे साथ ही उन्हें कृषि की नई तकनीक के बारे में जानकारी दी जाएगी, खेती किसानी से जुड़ी कई सरकारी योजनाओं के बारे में भी बताया जाएगा।

the voice of hind- यूपी सरकार करने जा रही चार चरण में किसान पाठशाला का आयोजन, जानें पूरी जानकारी

किसान पाठशाला का मुख्य उद्देश्य

यूपी मे की जा रही किसान पाठशाला का मुख्य उद्देश्य है कि किसानों को बेहतर तकनीक सीख कर अधिक उत्पादन के साथ उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। इसके साथ ही सरकार का लक्ष्य है कि किसानों की आय को दोगुनी हो सके। सरकार द्वार आयोजित इस पाठशाला में किसानों को उस फसल के बारे में जानकारी दी जाएगी जिस फसल की उस क्षेत्र में सबसे ज्यादा पैदावार होती है। जैसे कि बागवानी, आपदा प्रबंधन, फसल अवशेष प्रबंधन, प्राकृतिक खेती, नई तकनीक आदि। बताते चले सरकार द्वारा आयोजिक इस पाठशाला से गांव के किसानों को खेती करने में काफी मदद मिलेगी, साथ उन्हें नई तकनीकों से भी जोड़ा जाएंगे।

the voice of hind- यूपी सरकार करने जा रही चार चरण में किसान पाठशाला का आयोजन, जानें पूरी जानकारी

जानें कब है किसानों की पाठशाला

बताते चले कि सरकार द्वारा आयोजित किसान पाठशाला चार चरणों में की जाएगी, इस पाठशाला को विश्वविद्यालय, उच्च अधिकारी और कृषि विशेषज्ञ के द्वारा चलाया जाएगा। इतना ही नहीं पाठशाला में जनपदीय कर्मियों का मूल्यांकन वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से होगा। इसके बाद 10 से 15 मई की अवधि में मास्टर ट्रेनरों के द्वारा जनपदीय कार्मिको को प्रशिक्षित किया जाएगा।

  • पहला चरण 17 मई से 25 मई तक रहेगा। यह 37 जिलों में किसान पाठशाला आयोजित की जाएगी।
  • दूसरा चरण 22 मई से 30 मई के बीच रहेगा, जिसमें 15 जिलों में किसानों की पाठशाला चलेगी।
  • तीसरे चरण में 27 मई से 4 जून तक पाठशाला आयोजित की जाएगी, इस में 12 जिलों में किसान पाठशाला चलेगी। 
  • चौथा चरण 3 जून से 11 जून तक आयोजित किया जाएगा, जिसमें 11 जिलों के किसान पाठशाला में शामिल होंगे। 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें