TheVoiceOfHind

शपथ ग्रहण की तैयारियां हुई शुरू, सुरक्षा व्यवस्था के साथ समारोह में शामिल होंगे विदेशी मेहमान


पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर तैयारियां भी जोरो-शोरो से शुरु हो गई है,


PM Modi Oath Ceremony: NDA संसदीय दल के नेता कल यानि की रविवार 9 जून की शाम को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं, जिसका का आमंत्रण बीते दिन हुए बैठक के बाद राष्ट्रपति ने दिया था।

शपथ ग्रहण की तैयारियां हुई शुरु

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर तैयारियां भी जोरो-शोरो से शुरु हो गई है, वहीं शपथ ग्रहण समारोह में विदेश मेहमान के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं खबरों से मिली जानकारी की मानें तो पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स के शीर्ष नेताओं के शामिल होने की संभावना है। वहीं शपथ ग्रहण के समारोह को लेकर दिल्ली में सुरक्षा की दृष्टि से व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

जानें कहां रूकेंगे विदेशी मेहमान

आपको बतादें कि राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनी, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) कमांडो, ड्रोन और ‘स्नाइपर’ को तैनात किया गया है। वहीं विदेशी मेहमानों के रहने के लिए राजधानी के लीला, ताज, आईटीसी मौर्या, क्लेरिजस और ओबेरॉय होटल में सुरक्षा के साथ रूकने की व्यवस्था की गई है। वहीं अनुमान यह भी लगाया गया है कि नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कुल 8000 मेहमान शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही खबरों की मानें तो शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के अलावा यह सभी नेता उसी शाम राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में भाग लेंगे।

Read More: राष्ट्रपति ने मोदी को दिया शपथ ग्रहण का न्यौता, अपने हाथों से किया पीएम का मुंह मीठा

देंखे समारोह में शामिल होने वाले विदेशी नेता

  • श्रीलंका के राष्ट्रपति- रानिल विक्रमसिंघे
  • मालदीव के राष्ट्रपति- डॉ. मोहम्मद मुइज्जू
  • सेशेल्स के उपराष्ट्रपति- अहमद अफीक
  • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री- शेख हसीना
  • मॉरीशस के प्रधानमंत्री- प्रविंद कुमार जुगनुथ
  • नेपाल के प्रधानमंत्री- पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’
  • भूटान के प्रधानमंत्री- शेरिंग टोबगे

जी-20 जैसी होगी शपथ समारोह की व्यवस्था

वहीं शपथ ग्रहण की सुरक्षा को लेकर अधिकारी ने बताया कि इस बार की शपथ ग्रहण की तैयारियां जी-20 की तर्ज पर ही की जा रही हैं, जिसमें सुरक्षा को ध्यान देते हुए अर्धसैनिक बलों और दिल्ली सशस्त्र पुलिस (डीएपी) के जवानों की पांच कंपनी सहित लगभग 2500 पुलिस कर्मियों को कार्यक्रम स्थल के आसपास तैनात किए जाने की योजना बनाई गई है।

Read More: संसदीय दल के नेता चुने जाने के बाद पीएम ने किये कई वादें, बोले- देश के लिए हमने कोई कसर नहीं छोड़ा

ऐसे में समारोह को लेकर अधिकारियों की मानें तो गणमान्य व्यक्ति जिन मार्गों का इस्तेमाल करेंगे, उन पर ‘स्नाइपर’ और सशस्त्र पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे और नई दिल्ली जिले में अहम स्थानों पर ड्रोन तैनात किए जाएंगे, इसके साथ ही कई जगहों की सड़कें बंद होंगी और कई जगहों पर रूट डावर्जन भी किए जाएंगे। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर शपथ सामरोह को लेकर शनिवार से ही जांच बढ़ा दी जाएगी।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें