TheVoiceOfHind

जानें कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे की ताजा अपडेट, जारी हुआ रेल मंत्री का बयान


अपडेट रेस्क्यू के अनुसार हादसे में 2 लोको पायलट और एक गार्ड समेत 8 लोगों की मौत हुई है जिसमें से 3 रेलवे कर्मी हैं,


Kanchanjunga Express Accident: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सोमवार यानि की आज सुबह 8:55 बजे एक मालगाड़ी ट्रेन ने कंचनजंगा एक्सप्रेस (13174) को पीछे से टक्कर मार दी। इस दर्दनाक रेल हादसे से लोगों के रूह कपां दिए है। जिसके बाद से घटना स्थल पर पुलिस और प्रशासन की टीम मौजूद हैं। फिलहाल घटना का रेस्क्यू अभियान चल रहा हैं साथ ही यह भी पता लगाया जा रहा है कि आखिरकार यह हादसा कैसे हुआ।

Read More: गृह मंत्री अमित शाह से मिले आर्मी चीफ मनोज पांडे, बोले- जम्मू कश्मीर में आतंक का करना है खात्मा!

जानें रेल हादसे की ताजा अपडेट

बतादें कि अपडेट रेस्क्यू के अनुसार हादसे में 2 लोको पायलट और एक गार्ड समेत 8 लोगों की मौत हुई है जिसमें से 3 रेलवे कर्मी हैं, जबकि 5 यात्री हैं। ईस्टर्न रेलवे के CPRO कौशिक मित्रा ने इसकी पुष्टि की। वहीं खबरों की मानें तो 15 लोगों की मौत और 60 के घायल होने की जानकारी मिली है। वहीं हादसे की जांच के दौरान तीन बड़ी लापरवाही भी सामने आई है।

Read More: आज (17-06-2024) का राशिफल, इन जातकों का हनुमान जी की कृपा से बनेगा काम

वहीं बात करें हादसे की तो पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में कंचनजंगा एक्सप्रेस में मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी। यह टक्कर इतनी भीषण थी कि कंचनजंगा एक्सप्रेस के चार डिब्बे पटरी से उतर गए। जिससे यह दिलदहला देने वाला हादसा हुआ।

हादसे को लेकर जारी बयान

वहीं रेलवे बोर्ड की सीईओ और चेयरमैन जया वर्मा सिन्हा ने बताया कि मालगाड़ी के लोको पायलट, असिस्टेंट लोको पायलट और कंचनजंगा एक्सप्रेस के गार्ड की भी मौत हो गई है। हादसे में घायल यात्रियों को सिलीगुड़ी के मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है। वहीं प्रारंभिक जांच से पता चला है कि यह दुर्घटना सिग्नलिंग समस्या के कारण हुई।

वहीं रेल हादसे को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने X पर बताया कि रेलवे ने जलपाईगुड़ी रेल हादसे में जान गंवाने वाले हर यात्री के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है। इसके साथ ही हादसे में गंभीर रूप से घायलों को 2.5 लाख का और कम घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा - दार्जिलिंग के फांसीदेवा इलाके में एक रेल दुर्घटना के बारे में जानकर बहुत दुःख हुआ। राहत बचाव काम और लोगों को अस्पताल ले जाने के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एंबुलेंस और रेस्क्यू टीम घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।

हेल्पलाइन नंबर जारी

उधर, न्यू जलपाईगुड़ी के पास डाउन कंचनजंगा एक्सप्रेस की पीछे से टक्कर के बाद सियालदह स्टेशन पर एक विशेष हेल्पलाइन बूथ (Helpline Numbers) बनाया गया है। जिसका हेल्पलाइन नंबर हैं:- 03323508794, 033-23833326. घटना के बारे में जानकारी या सहायता चाहने वाले यात्री इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। यात्रियों को और अधिक सहायता प्रदान करने के लिए नैहाटी स्टेशन पर एक अतिरिक्त हेल्प डेस्क भी स्थापित किया जा रहा है। नैहाटी में हेल्पलाइन नंबर:-रेलवे नंबर 39222, बीएसएनएल नंबर 033-25812128.

खास आपके लिए

बड़ी खबरें