TheVoiceOfHind

भीषण गर्मी का प्रकोप, बिहार के सीएम नीतिश कुमार ने दिया स्कूल बंद करने का आदेश


बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भीषण गर्मी को देखते हुए पत्र जारी किया था, जिसमें बिहार के मुख्य सचिव ब्रजेश महरोत्रा को आदेश दिया गया है


Bihar: भीषण गर्मी के चलते बिहार की राजधानी पटना से बड़ी खबर सामने आ रही है। बतादें कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भीषण गर्मी को देखते हुए प्रदेश में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया हैं। दरअसल सीएम नीतीश कुमार ने बिहार में भीषण गर्मी और भयंकर लू को देखते हुए मुख्य सचिव को स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है। जिसको लेकर उन्होंने पत्र भी जारी किया हैं।

सीएम ने छुट्टी का आदेश किया जारी

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भीषण गर्मी को देखते हुए पत्र जारी किया था, जिसमें बिहार के मुख्य सचिव ब्रजेश महरोत्रा को आदेश दिया गया है कि बिहार में 30 मई से 8 जून तक स्कूलों को बंद कराया जाएगा। बताते चले कि इस भीषण गर्मी के बीच भी बिहार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश के कारण बिहार के सरकारी स्कूल खुले हुए थे। हालांकि बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने अपने आदेश को बदलते हुए स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया था।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा

वहीं भीषण गर्मी के चलते आज बिहार के बेगूसराय और शेखपुरा जिले से बच्चों की तबीयत खराब होने का सोशल मीडिया X पर जमकर वीडियो वायरल हो रहा हैं, जिसमें स्कूली बच्चे बेहोश हो रहे है और टीचर भी गर्मी से बेहद परेशान नजर आ रहे है, वहीं गर्मी में बेहोश हो रहे बच्चो को अस्पताल में भी भर्ती कराया हैं। दरअसल बिहार के अधिकांश शहरों में तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है। वहीं औरंगाबाद जिले में तो पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। जिसके बाद शिक्षक, स्कूली बच्चे और अभिभावक लगातार स्कूलों को बंद करने की मांग कर रहे थे।

the voice of hind- भीषण गर्मी का प्रकोप, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दिया स्कूल बंद करने का आदेश

बताते चले कि बुधवार को राज्य के कई जिलों में 100 से अधिक छात्र-छात्राएं बेहोश हो गये, जमुई, मुंगेर, बांका, शेखपुरा, मोतिहारी, शिवहर सहित कई जिलों में इस तरह की घटना सामने आयी है। वहीं अधिसूचना के अनुसार अगले आदेश तक स्कूल बंद रहेगा जब तक मौसम सामान्य ना हो जाए। फिलहाल सीएम की इस कार्रवाई से स्कूली बच्चों को राहत मिली है।

Read More: बीजेपी पर तंज कसते हुए राहुल ने किए जनता से वादें, पीएम पर उठाएं सवाल

मौसम विभाग का अनुमान

बताते चले कि IMD (भारतीय मौसम विज्ञान विभाग) की बैठक के प्रतिनिधि के द्वारा यह अनुमान बताया गया है कि ऐसी स्थिति 8 जून, 2024 तक बने रहने की संभावना है। जिसके तहत यह निर्णय लिया गया है कि सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय (कोचिंग संस्थान सहित ) एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में 30 मई, 2024 से 8 जून, 2024 तक शिक्षण कार्य बंद रखा जाए, ताकि भीषण गर्मी के प्रकोप से बच्चों को बचाया जा सके।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें