TheVoiceOfHind

'परीक्षा पे चर्चा' के लिए तैयारी हुई पूरी, जानें कब, कहां और कैसे देख सकते है स्टूडेंट्स


देशभर में होने वाली बोर्ड परीक्षा अब नजदीक आने वाली है, जिसको लेकर सभी छात्र भी परीक्षा की तैयारी में जम कर लग गए है, वहीं आने वाली बोर्ड परीक्षा को लेकर कई स्टूडेंट्स तनाव में आ जाते है..


'परीक्षा पे चर्चा' 2024 : देशभर में होने वाली बोर्ड परीक्षा अब नजदीक आने वाली है, जिसको लेकर सभी छात्र भी परीक्षा की तैयारी में जम कर लग गए है, वहीं आने वाली बोर्ड परीक्षा को लेकर कई स्टूडेंट्स तनाव में आ जाते है, और समझ नहीं पाते है कि आखिर कार इस तनाव में परीक्षा की तैयारी कैसे करें, ऐसे में "परीक्षा पे चर्चा" करने के लिए एग्जाम के पहले ही पीएम मोदी ने छात्र-छात्राओं का उत्साह बढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। 
Pariksha Pe Charcha 2024: will be telecast live on 29th january, Pariksha  Pe Charcha 2024 timing - Pariksha Pe Charcha 2024: 29 जनवरी को परीक्षा पे  चर्चा का कार्यक्रम, पीएम मोदी छात्रों

परीक्षा पर चर्चा के लिए पीएम का मैसेज

आपको बतादें कि बोर्ड एग्जाम के पहले ही छात्र-छात्राओं का उत्साह बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने 'परीक्षा पे चर्चा' 2024 से पहले ही अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट के माध्यम से स्टूडेंट्स को परीक्षा को लेकर होने वाली निराशा को अवसर में बदलने के लिए प्रेरित किया है।
आपको बताते चले प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी बोर्ड परीक्षा से पहले ही 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंटस से एग्जाम का तनाव कम करने के लिए चर्चा करते है ठीक उसी प्रकार (Board Exam) 2024 से पहले भी देशभर के 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के तनाव को कम करने के लिए 'परीक्षा पे चर्चा' करने जा रहे हैं।

जानें कहां होगी 'परीक्षा पे चर्चा' 2024 की चर्चा

बताते चले इस साल 'परीक्षा पे चर्चा' 2024 के लिए आयोजन 29 जनवरी 2024 को दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम में किया जाएगा। इस चर्चा के दौरान पीएम मोदी छात्राओं, टीचर्स और पेरेंट्स के साथ बोर्ड परीक्षा से पहले होने वाले तनाव और बच्चों के मन में हो रहे व्याप्त डर को कम करने के लिए कल सुबह 11 बजे बातचीत करेंगे इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को टिप्स भी देंगे, इस बार पीएम मोदी 7वीं बार 'परीक्षा पे चर्चा' करने जा रहे हैं।
वहीं चर्चा से पहले ही पीएम मोदी ने अपने टीट्व में लिखा-, '29 जनवरी प्रातः 11 बजे!, मैं परीक्षा के तनाव को दूर करने के तरीकों पर सामूहिक रूप से रणनीति बनाने के लिए #ExamWarriors की सबसे यादगार सभा 'परीक्षा पे चर्चा' का उत्सुकता से इंतजार कर रहा हूं। आइए उन परीक्षा निराशाओं को अवसरों की खिड़की में बदल दें...'
Pariksha Pe Charcha 2024: जल्द शुरू हो सकती है परीक्षा पे चर्चा, बोर्ड  परीक्षार्थियों से खुद पीएम मोदी करेंगे बात - Pm modi pariksha pe charcha  2024 registration at my gov in
पीएम मोदी ने एक्स पर एक लिंक शेयर किया है जिसमें स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर्स के लिए अलग-अलग जरूरी टिप्स दिए गए हैं। लिंक पर क्लिक करने पर 'https://www.narendramodi.in/parikshapecharcha' वेबसाइट खुल जाएगी। होम पेज पर स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर्स के लिए अलग-अलग टिप्स के वीडियो, इमेज और टेक्स्ट के जरिये बोर्ड परीक्षा टिप्स शेयर किए गए हैं। अगर आप भी टिप्स पाना चाहते हैं तो यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

जानें कैसे देख सकते है 'परीक्षा पे चर्चा' प्रोगाम?

पीएम मोदी की 'परीक्षा पे चर्चा' 2024 के प्रोग्राम का सीधा प्रसारण डीडी नेशनल, डीडी न्यूज, डीडी इंडिया, प्रमुख निजी चैनलों के साथ पीएम मोदी के यूट्यूब चैनल @Narendra Modi पर भी प्रसारित किया जाएगा, इसके साथ ही, हाल ही में यूजीसी ने भी हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट को संबंधित संस्थानों में प्रोगाम दिखाने के लिए कहा है।
वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'परीक्षा पे चर्चा' के सातवें संस्करण की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा- "मौजूदा 7वें संस्करण में MyGov पोर्टल पर 2.26 करोड़ रजिस्ट्रेशन दर्ज किए गए हैं, जो देशभर में छात्रों के बीच व्यापक उत्साह को दर्शाता है।" स्टूडेंट्स के अलावा 14.93 लाख टीचर्स और 5. 69 लाख पेरेंट्स ने इस प्रोगाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें