TheVoiceOfHind

ठंड में करें इन फलों का सेवन हेल्थ के साथ फिटनेस का भी रखे ख्याल


ठंड का सीजन है, ऐसे में सेहत पर योगा के साथ खान-पान से भी ध्यान रखा जा सकता है। ठंड का मौसम ऐसा मौसम होता है जिसमें आप कुछ भी हैल्थी खाओं आपको आसानी से पच जाता है और साथ ही सेहत में वो खाना लगता भी है


Lifestyle : ठंड का सीजन है, ऐसे में सेहत पर योगा के साथ खान-पान से भी ध्यान रखा जा सकता है। ठंड का मौसम ऐसा मौसम होता है जिसमें आप कुछ भी हैल्थी खाओं आपको आसानी से पच जाता है और साथ ही सेहत में वो खाना लगता भी है। तो आइये जानें ठंड के सीजन में आए कौन से फल से क्या-क्या होता है लाभ इसके लिए एक नजर आप हमारे लाइफस्टाइल पर डालें....
Winter Health Tips : सर्दियों में रखें खान-पान का ख्याल, फिट रहने के लिए  अपनाएं डाइट - Health Tips for Winter take special care of food and drink in  winter season make

केला 


सर्दियों में केला खाना काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है, ऐसा कई लोगों का मानना है, ऐसे में सवाल यह उठता है कि केला खाना चाहिए या नहीं? वहीं हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो केला सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। केला खाने से इंस्टेंट इनर्जी मिलती है, इसलिए आप किसी भी मौसम में केला खा सकते हैं। मगर ध्यान रहे सर्दी-जुकाम में भूल से भी केला न खाएं, इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। जैसा कि हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि केला में भरपूर फाइबर होता है जो दिल से जुड़ी बीमारी में काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोटैशियम दिल की धड़कन और हाई बीपी के प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।
केला खाने के बाद भूल कर भी न खाएं ये 3 चीजें | Foods avoided after eating  banana in hindi - India TV Hindi
केला में कैल्शियम के साथ-साथ पोटैशियम, मैंग्नीज, आयरन, मैग्नीशियम, नियासिन, फोलेट, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 6 जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर और हड्डियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। सर्दियों में ज्वाइंट्स में होने वाले दर्द को भी ठीक करता है। बस ध्यान दें कि केला का सेवन दिन में दोपहर में करें जिससे केला के ठंड का असर ना पड़े।

अमरूद

Health Tips : इन बीमारियों से पीड़ित लोग न करें अमरूद का सेवन, सेहत को हो  सकता है नुकसान | Health Tips know the people who will not eat guava | TV9  Bharatvarsh
हर सीजन का हर फल अपने में ही बेहद जरूरी होता है ऐसे में अमरूद का सेवन भी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। मगर अमरूद के सेवन के क्या फायदे है यह जानकार आप भी हैरान हो जाएंगे। सर्दियों में अमरूद खाने का सबसे बड़ा फायदा पाचन में सुधार से मिलता है। अमरूद में भरपूर फाइबर होता है इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्या दूर होती है और इससे कब्ज से भी राहत मिलती है। अमरूद विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स है। एक स्टडीज में पाया गया है कि अमरूद की पत्तियों का रस डायरिया में काफी फायदा पहुंचाता है।

पपीता

सर्दियों में पपीते का सेवन करने के 5 फायदे | Health Benefits of Eating  Papaya In Winter In Hindi | Onlymyhealth
पपीता तो वैसे हर सीजन में मिल जाता है मगर ठंड में इसका सेवन करना बेहद ही खास होता है और उसके कई फायदें भी होते है। जैसा कि आप सभी जानते है कि पपीता की तासीर गर्म होती है इसलिए आप इसे सर्दियों में भी खा सकते हैं। इसके खाने से आपका शरीर गर्म रहेगा, इसका सेवन महिलाओं के लिए बेहद अच्छा होता है इसके सेवन से महामारी की समस्या का समाधान होता है, पपीता को लिवर, किडनी और आंतों के लिए अच्छा माना जाता है साथ ही यह भी कहा जाता है कि यह शरीर डिटॉक्स करने का काम करता है।

चीकू

कमजोरी का सस्ता इलाज है सर्दियों में मिलने वाला यह फल, 1 से 2 रुपए से अधिक  नहीं है कीमत | TheHealthSite.com हिंदी
चीकू ठंड के सीजन का सबसे पसंदीदा फल माना जाता है, सर्दियों में चीकू का सेवन बहुत फायदेमंद माना गया है। बतादें कि रोजाना चीकू खाने से कई विटामिन और मिनरल आसानी से मिल जाते हैं। इसके साथ ही चीकू हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। खाने में मीठा और बेहद स्वादिष्ट चीकू कई जरूरी पोषक तत्वों का भंडार है।

चीकू में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, कैल्सियम और भरपूर फाइबर पाया जाता है। चीकू में विटामिन B, विटामिन C, विटामिन E, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो हार्ट, ब्लड प्रेशर, पेट और हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं। ठंड में रोजाना चीकू खाने से पेट और पाचन अच्छा रहता है जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

अनार

आप भी जानें अनार खाने के फायदे और नुकसान, सेहत का रखें ध्यान
अनार का सेवन आमतौर पर रक्त को बढाने के लिए किया जाता है, मगर अनार का सेवन ठंड में करने से क्या फायदे होते है यह जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। सर्दी में अनार खाने से मौसमी बीमारियों से बचाव होने के साथ शरीर हेल्दी रहता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो सर्दी में होने वाले संक्रमण जैसे खांसी, जुकाम और बुखार से बचाता हैं। इसके सेवन से अंदरूनी तौर पर इम्यूनिटी मजबूत होती हैं, और शरीर के रक्त को भी यह बढ़ाता है। 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें