TheVoiceOfHind

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का हुआ ऐलान, कांग्रेस और NC में हुआ चुनावी गठबंधन


जम्मू कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटें हैं। जहां के चुनाव को लेकर एनसी के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को इसका ऐलान किया हैं।


Jammu and Kashmir Assembly Elections: जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और J-K नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रेसीडेंट फारूक अब्दुल्ला ने ऐलान किया है कि आगामी विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन नें चुनाव लडे़गी। बताते चले कि गठबंधन को लेकर फारूक अब्दुल्ला ने ऐलान करते हुए कहा कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। फिलहाल माना जा रहा है कि शाम को गठबंधन का आधिकारिक ऐलान किया जाएगा।

जम्मू कश्मीर के चुनाव को लेकर हुआ ऐलान

आपको बताते चले कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटें हैं। जहां के चुनाव को लेकर एनसी के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को इसका ऐलान किया हैं। इसके साथ अब्दुल्ला ने पीडीपी पर कहा- किसी के लिए भी दरवाजे बंद नहीं हुए हैं। इसके साथ ही एनसी प्रमुख ने कहा- मुझे बहुत ख़ुशी है कि बैठक सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई। कांग्रेस, सीपीआईएम और एनसी एक साथ हैं। वहीं अगले महीने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) में गठबंधन हो गया है।

चुनाव तारीख आई सामने

बतादें कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटें पर तीन चरणों में वोटिंग होगी। जिसकी तारीख है 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को जनता वोट डालेगी। वहीं वोटिंग के नतीजे को 4 अक्टूबर को घोषित होंगे।

राहुल गांधी बोले-  मेरा खून का रिश्ता है

वहीं विधानसभा चुनाव और जम्मूकश्मीर के गठबंधन को लेकर राहुल गांधी ने कहा- जम्मू-कश्मीर के साथ मेरा खून का रिश्ता है - वहां के लोगों के दिलों में जो दुख-दर्द है, उसे मिटा कर उन्हें उनका statehood और representation वापस दिलाना ही मेरा सबसे बड़ा लक्ष्य है। आपको बताते चले कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी दो दिवसीय दौरे पर जम्मू-कश्मीर में हैं। जहां श्रीनगर में राहुल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उसके बाद प्रेस कांफ्रेंस भी की। वहीं नेता प्रतिपक्ष ने गठबंधन पर बात करते हुए कहा- गठबंधन होगा, लेकिन कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं का सम्मान बरकरार रखते हुए होगा।

बैठक में उम्मीदवारों के नाम होंगे तय

बताते चले कि कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की चुनाव में उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए बैठक होगी। पहले स्क्रीनिंग कमिटी की बैठक शुक्रवार को 11.30 बजे जम्मू कश्मीर की पहले स्क्रीनिंग कमिटी की बैठक होगी। फिर शाम 3 बजे CEC की बैठक होगी। जिसमें पहली बैठक में जम्मू कश्मीर के सिर्फ 10 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें