TheVoiceOfHind

Polio Vaccine : जानें राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान का महत्व, दो बूंद जिंदगी की क्यों है जरूरी


पोलियो का टीका, टीका नामक दवाओं से सम्बन्ध रखता है। इस पोलियो के टीके में, जीवित-दुर्बल या निष्क्रिय पलियोमायलाइटिस वायरस


Polio Vaccine : राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत देश के कई हिस्सों में बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। बतादे कि पोलियो का टीका, टीका नामक दवाओं से सम्बन्ध रखता है। इस पोलियो के टीके में, जीवित-दुर्बल या निष्क्रिय पलियोमायलाइटिस वायरस होता है, जो पोलियो वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी के उत्पादन को प्रेरित करता है और भविष्य में प्रत्याशित संक्रमण से लड़ने में शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र की मदद करता है।
polio drops 2019 national vaccination day 17 crore children below 5 years  of age to get polio drops today - 17 करोड़ बच्चों को पिलाई जाएगी पल्स पोलियो  की ड्रॉप, जानिए इसकी 5 खास बातें 1 ...

पल्स पोलियो अभियान का लक्ष्य

वहीं प्रत्येक जिले में पल्स पोलियो अभियान के तहत बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं पहले दिन बूथों तथा सार्वजनिक स्थानों पर दवा पिलाई जाएगी। दो दिन तक घर-घर जाकर दवा दी जाएगी। अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग सुबह से ही लगा रहेगा। वहीं जिला अस्पताल समेत अन्य बूथों पर दवा पिलाई जाएगी।

यूपी में पल्स पोलियो को लेकर सीएम का संदेश

बतादे कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज यानि की रविवार को प्रदेश के सभी जगहों पर पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया गया है। वहीं इस अभियान में प्रदेश के 50 जनपदों के 2.27 करोड़ बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलायी जाएंगी। ऐसे में पोलियो अभियान के पहले दिन 77 हजार बूथों पर, जबकि दूसरे दिन से छठे दिन तक 15 हजार पर्यवेक्षकों के नेतृत्व में 48 हजार टीमें घर घर जाकर 5 साल तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाएंगे।

वहीं सीएम आवास पर आयोजित पल्स पोलियो कार्यक्रम में सीएम योगी ने 10 बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाकर अभियान की शुरुआत की इसके बाद सीएम ने कहा- जब तक दुनिया से इस खतरनाक संक्रामक बीमारी का अंत नहीं हो जाता हमें सतर्क रहना होगा।

Pulse polio campaign will start from February 27, will be taken out for  awareness, will feed 3 lakh 60 thousand children | दो बूंद जिंदगी की: 27  फरवरी से शुरु होगा पल्स

साथ ही सीएम ने कहा- पाकिस्तान, अफगानिस्तान जैसे देशों में आज भी पोलियो का संक्रमण मौजूद होने के कारण हमारे देश के लिए भी खतरा मौजूद है। इसलिए हमें सतर्क रहने के साथ ही इस बीमारी के खिलाफ सामूहिक प्रयास करते रहने होंगे। सीएम ने पल्स पोलियो अभियान में विभिन्न धर्म गुरुओं और सामाजिक संगठनों को भी जोड़ने की बात कही है।

सीएम का दावा- 12 साल से यूपी में नहीं मिला पोलियो संक्रमित

वहीं पल्स पोलियो को लेकर सीएम ने कहा - पोलियो एक संक्रामक बीमारी है, लेकिन जब सामूहिक रूप से प्रयास होते हैं तो उसका भी हम समाधान निकाल देते हैं। पल्स पोलियो अभियान देश के अंदर उसी सामूहिक ताकत का अहसास कराता है। हमें याद है कि इसके लिए गांव गांव में बूथ लगाने और अवेयरनेस के बृहद कार्यक्रम को साथ में लेकर तमाम संगठनों ने सहभागी बनकर इसे सफल बनाया. उसके परिणाम आज हमारे सामने हैं। 12 साल से यूपी में कोई भी पोलियो से संबंधित मामला देखने को नहीं मिला है।
Cm Yogi Adityanath Inaugrated A Pulse Polio Campaign In Uttar Pradesh. -  Amar Ujala Hindi News Live - Pulse Polio Abhiyan:50 जिलों में 2.27 करोड़  बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो ड्रॉप, सीएम

उपचार से महत्वपूर्ण होता है बचाव - सीएम

पोलियो को लेकर सीएम योगी ने कहा- पल्स पोलियो को लेकर सीएम योगी ने बताया कि उपचार से महत्वपूर्ण बचाव होता है। अगर प्रारंभिक स्तर पर ही हमने इसके लिए उचित कदम उठा लिया तो हम बड़ी जनहानि को रोक सकते हैं। इन्सेफलाइटिस की सफलता की कहानी इस दिशा में यूपी के सफलतम मॉडल के रूप में सबका ध्यान आकर्षित करती है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें