TheVoiceOfHind

RBI का एक्शन, Paytm APP पर लगी रोक, जानें पूरी जानकारी...


आजकल ऑनलाइन पेमेंट का जमाना है, ऐसे में अब ज्यादातर लोग G-pay और Paytm, Phonepay जैसे APP का उपयोग लोग ऑनलाइन पैसों का आदान-प्रदान करते है...


Paytm Payments : आजकल ऑनलाइन पेमेंट का जमाना है, ऐसे में अब ज्यादातर लोग G-pay और Paytm, Phonepay जैसे APP का उपयोग लोग ऑनलाइन पैसों का आदान-प्रदान करते है। वहीं अब Paytm यूज करने वाले उपभोक्ता के लिए बुरी खबर सामने आई है, बतादे कि RBI ने Paytm सर्विस बंद नहीं की, यूपीआई और फास्टैग का यूज करने में रोक है।

Paytm Payment Bank यूजर्स को 15 मार्च तक अपने डिपॉजिट निकालने का समय दिया गया है। ऐसे में सभी यूजर्स को समय के साथ अपने डिपॉजिट निकाल लेने चाहिए। क्योंकि इसके बाद वह इसका यूज भी नहीं कर पाएंगे।

कन्‍फ्यूजन में Paytm यूजर्स 

ऐसे में पेटीएम पर आरबीआई की कार्रवाई के बाद पेटीएम यूजर्स कन्‍फ्यूजन में हैं, और यूजर्स समझ नहीं पा रहे हैं कि इस महीने के बाद वे पेटीएम की तमाम सुविधाओं का फायदा ले पाएंगे या नहीं, कहीं ऐसा तो नहीं कि फरवरी के बाद पेटीएम ऐप ही बंद हो जाए पेटीएम के वॉलेट में जो पैसे हैं, उसका क्‍या होगा? अगर आपके भी दिमाग में ऐसे कुछ सवाल हैं, तो यहां आपके तमाम सवालों का हम जवाब देने की कोशिश कर रहे हैं। 
Paytm Bank Banned By RBI: RBI ने Paytm बैंक पर लिया बड़ा एक्शन, जल्द बंद  होगा बैंक? जाने पूरी डिटेल्स!

जानें सारे सवालो के जवाब...

Paytm को लेकर बहुत सारी खबरें सामने आ रही हैं। ऐसे में आपको बतादें कि Paytm की सर्विस बंद नहीं होने जा रही है। जबकि RBI ने हाल ही में पेमेंट बैंक के खिलाफ कार्रवाई की है। यही वजह है कि लोगों के मन में इसको लेकर काफी कंफ्यूजन है।

जबकि पेटीएम पेमेंट बैंक यूजर्स को थोड़ा समय दिया गया है कि वह यहां से अपने पैसे निकाल सकते हैं। 
Paytm Payments Bank: पेटीएम ऐप को लेकर आपके भी मन में है कोई दुविधा तो यहां  दूर कर लीजिए…| Zee Business Hindi
UPI का यूज करते हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इसकी मदद से आप नॉर्मल UPI का यूज कर सकते हैं। हालांकि पेटीएम पेमेंट बैंक की मदद से यूज होने वाली UPI सर्विस पर रोक लगा दी गई है। जबकि दूसरी तरफ आपका बैंक अकाउंट किसी अन्य बैंक में है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है और आप उसी तरह यूपीआई का इस्तेमाल कर पाएंगे।

वहीं फास्टैग को लेकर भी कार्रवाई की गई है। अब Paytm Payment Bank के पास फास्टैग इशू करने की इजाजत नहीं होगी। ऐसे में मौजूद फास्टैग का बैंक भी बदलवाने की जरूरत होगी। यही वजह है कि सरकार ने पेटीएम पेमेंट बैंक यूजर्स को डिपॉजिट निकालने के लिए 15 मार्च तक का समय दिया है।

इस समय तक आप पूरी डिपॉजिट निकाल सकते हैं। इसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक वॉलेट का यूज भी नहीं किया जा सकेगा। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप इस दौरान ही सारे डिपॉजिट को निकाल लें। इस दौरान आप पेटीएम पेमेंट बैंक से टॉप-अप नहीं कर पाएंगे। साथ ही फास्टैग रिचार्ज भी नहीं कर पाएंगे। पेटीएम पेमेंट बैंक से कोई नई ट्रांजैक्शन भी नहीं हो पाएगी।
RBI asked Paytm to reapply for a payment aggregator licence within 120  days: रिजर्व बैंक के झटके के बाद पेटीएम को लाइसेंस के लिए दोबारा करना होगा  एप्लाई

जानें (Paytm) को लेकर CEO की राय

आपको बतादे कि (Paytm) पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की सख्त पाबंदी के बाद पेटीएम यूजर्स के कंफ्यूजन को खत्म करने के लिए पेटीएम को लेकर आ रही तरह-तरह की खबरों के बीच कंपनी के वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) विजय शेखर शर्मा ने शुक्रवार को एक बयान जारी किया है। यह जानकारी उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि कंपनी पूर्ण अनुपालन के साथ देश की सेवा करने को प्रतिबद्ध है।

Paytm सीईओ ने क्या कहा?

कंपनी के सीईओ ने कहा कि डिजिटल भुगतान एवं सेवा ऐप पेटीएम काम कर रहा है और 29 फरवरी के बाद भी यह हमेशा की तरह काम करता रहेगा।

Paytm के CEO शर्मा ने कहा-‘‘पेटीएम इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों के लिए…आपका पसंदीदा ऐप काम कर रहा है और 29 फरवरी के बाद भी इसी तरह काम करता रहेगा।’’

सीईओ ने कहा, “पेटीएम टीम के प्रत्येक सदस्य के साथ मैं आपके निरंतर समर्थन के लिए आपको सलाम करता हूं। हर चुनौती का एक समाधान होता है और हम पूर्ण अनुपालन में अपने देश की सेवा करने के लिए ईमानदारी से प्रतिबद्ध हैं। भारत भुगतान नवाचार तथा वित्तीय सेवाओं में समावेशन में वैश्विक प्रशंसा हासिल करता रहेगा जिसमें ‘पेटीएम करो’ का सबसे अधिक योगदान होगा…

बता दें कि वन97 कम्युनिकेशंस के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है लेकिन वह इसे अपनी सहयोगी के रूप में क्लासिफाइड करता है, सब्सिडियरी कंपनी के रूप में नहीं।
RBI issues Master Direction on loan transfer | भारतीय रिजर्व बैंक ने कर्ज  स्थानांतरण पर मास्टर निर्देश जारी किया, जानें इसमें क्या कहा गया? - India  TV Hindi

जानें भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का बुधवार को निर्देश दिया था। इसके बाद से कंपनी के शेयर में लगातार गिरावट आ रही है।

वहीं आज भी पेटीएम के शेयर में गिरावट शुक्रवार को 20% तक की गिरावट आई। बीएसई पर शेयर 20% की गिरावट के साथ 487.05 रुपये पर पहुंच गए। एनएसई पर 20% गिरकर 487.20 रुपये पर रहे। कंपनी का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) भी 30,931.59 करोड़ रुपये घटकर 30,931.59 करोड़ रुपये हो गया।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें