TheVoiceOfHind

10 साल पुराने आधार कार्ड को कर ले अपडेट, 14 जून के बाद हो जाएंगे बंद


हम सभी जानते है कि आधार नंबर में व्यक्ति के बायोमेट्रिक डेटा, नाम, घर का पता, लिंग समेत कई जानकारियां होती हैं।


Aadhaar Card Update: आधार कार्ड आज के समय में भारतीयों के लिए उनकी पहचान बन गई है। काम छोटा हो या बड़ा सभी जगह अब आधारकार्ड का उपयोग अनिवार्य हो गया है क्योंकि भारत के सभी नागरिकों के लिए आधारकार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। इस लिए आधारकार्ड से जूड़ी महत्वपूर्ण जानकारी सामने आ रही है, अगर आपके आधार में कोई गलती है तो आप इसे बिना समस्या के साथ बदल सकते हैं। इसके साथ ही सरकार ने आधार कार्ड को लेकर सूचना जारी की है जिसे जानना प्रत्येक नागरिक के बहुत अनिवार्य है।

the voice of hind- 10 साल पुराने आधार कार्ड को कर ले अपडेट, 14 जून के बाद हो जाएंगे बंद

आधार कार्ड अपडेट है जरूरी

जैसा कि हम सभी जानते है कि आधार नंबर में व्यक्ति के बायोमेट्रिक डेटा, नाम, घर का पता, लिंग समेत कई जानकारियां होती हैं। आधार का इस्तेमाल आई-डी प्रूफ के तौर पर किया जाता है। ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है और आपने इसे अपडेट नहीं किया है, तो आप इसे जल्द से जल्द अपडेट कर लें। बताते चले कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की तरफ से 10 साल पुराने आधार को अपडेट करने के लिए फ्री सुविधा दी जा रही है। इस सुविधा के अनुसार आप 14 जून 2024 तक फ्री में आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। यूआईडीएआई पोर्ट पर आपको इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा, लेकिन आधार सेंटर पर 50 रुपये फीस लगेगी।

आधार कार्ड अपडेट ना होने पर देना पड़ेगा जूर्माना

अगर आप अपने आधार कार्ड में सुधार करना चाहते हैं और आप अपने दस्तावेज को बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको तुरंत आवेदन करना होगा। किसी भी सरकारी और गैर सरकारी अधिकारी के द्वारा आपकी पहचान आधार कार्ड के द्वारा ही की जाती है। अगर आपके आधार कार्ड में किसी प्रकार की कोई गलती है तो आप इसे अपडेट कर सकते हैं। यहां आपको हम यह भी बता दें कि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसके लिए आपको 3 वर्ष तक की सज़ा और साथ में 10 हजार रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है।

Read More: 1 जून से पहले KYC है जरूरी, वरना बंद हो जाएगा गैस कनेक्शन

क्यों है आधार कार्ड की जरूरत?

बताते चले कि देशभर में प्रमुख ID के साथ ही आधार कार्ड का इस्तेमाल सरकारी योजनाओं के लिए भी किया जाता है। वहीं मिली जानकारी की मानें तो करीब 1100 योजनाओं में आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। इसमें से केंद्र सरकार की 319 योजनाएं हैं। इसके साथ ही कई वित्तीय संस्थान जैसे बैंक और एनबीएफसी ग्राहकों को प्रमाणित करने और उन्हें ऑनबोर्ड करने के लिए आधार मांगते हैं।

डेड लाइन 14 जून

वहीं जानकारी के मुताबिक आधार कार्ड को लेकर इन दिनों कई वीडियो और खबरें वायरल हो रही हैं। जिसके अनुसार यह माना जा रहा है कि 14 जून के बाद पुराने आधार कार्ड खराब हो जाएंगे। इसके साथ ही भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी 14 जून की डेडलाइन नजर आ रही है। मगर हां यह भी है कि यह पूरा सच नहीं है कि 10 साल पुराने आधार कार्ड खराब हो जाएंगे। मगर कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने लंबे समय से अपने आधार कार्ड में किसी तरह का कोई अपडेट नहीं करवाया है। ऐसे में 10 साल से पुराने आधार कार्ड पर आधार धारकों की पुरानी जानकारियां मौजूद हैं जिसको अपडेट कराना धारक को जरूरी है। वहीं आधार कार्ड को अपडेट करवाने की डेड लाइन 14 जून है।

Read More: 1 जून से बदल जाएंगे सड़क परिवहन और ड्राइविंग लाइसेंस के नियम

घर पर ऐसे करें अपडेट

आप UIDAI के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन अपने आधारकार्ड की जानकारी अपडेट कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अपनी आईडी का प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र से जुड़ी डॉक्यूमेंट की कॉपी को अपलोड करना होगा। अगर आप अपेडट नहीं कर पा रहे हैं, तो ऑफलाइन आधार केंद्र पर जाकर भी करा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार केंद्र पर आईडी कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी देनी होगी।

आधार कार्ड में व्यक्तिगत विवरण को कैसे बदलें?

1- आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाए। 
2-इसके बाद यहां पर लॉगिन के ऑप्शन को क्लिक करें। 
3- यहां पर अपडेट करने के लिए आप ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
3- इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। 
4- फिर वापस 'डॉक्यूमेंट अपडेट' पर क्लिक करें। इसके बाद निवासी का मौजूदा डिटेल सामने आ जाएगा। 
5- अब आपको आवेदन शुल्क के लिए 50 रूपए का भुगतान कर देना है। सबमिट कर देने के बाद फिर जो एक रसीद मिलेगी इसे आपको अपने पास रख लेना है।
6- इसके बाद आधार यूजर्स को अपनी डिटेल प्रमाणित करना होगा। अगर सभी जानकारी सही दिखती है तो अगले हाइपरलिंक पर क्लिक करें। 
7- फिर अगले स्टेप में ड्रॉपडाउन लिस्ट से पहचान का प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को सेलेक्ट करिए। 
8- इसके बाद कार्डधारक को अपने निवास प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें, फिर अपने दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए उसकी कॉपी अपलोड कर दें। 
9- सभी प्रोसेस से गुजरने के बाद अंत में आधार अपडेट अनुरोध स्वीकार कर लिया जाएगा और 14 अंकों का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर जेनरेट होगा।

the voice of hind- 10 साल पुराने आधार कार्ड को कर ले अपडेट, 14 जून के बाद हो जाएंगे बंद

आधार केंद्र पर भी करा सकते है अपडेट

  • इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना है, या जन सुविधा केन्द्र में करा सकते हैं।
  • यहां आवेदन फॉर्म भर दिए जाए तो फिर आपको अपने सारे दस्तावेजों को इसमें संलग्न कर देना है।
  • आपको अब अपना फॉर्म आधार केंद्र पर जमा कर देना है।
  • अधिकारी द्वारा अब आपकी बायोमेट्रिक डिटेल को सत्यापित किया जाएगा।
  • बायोमेट्रिक डिटेल वेरीफाई करने के लिए आपके फिंगरप्रिंट या फिर आंखों को स्कैन किया जाएगा।
  • इस सबके बाद आपको 50 रूपए जमा करने होंगे।
  • अब आप निश्चित रहिए क्योंकि सात दिनों के अंदर आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा और आप इसे डाउनलोड करके जांच सकते हैं।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें