TheVoiceOfHind

लोकसभा चुनाव के ऐलान से हुआ यूपीएससी (प्रीलिम) स्थगित, जानें अगली तारीख


लोकसभा चुनाव के चलते यह परीक्षा स्थगित कर दी गई है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से लोकसभा चुनाव की डेट के क्लैश


UPSC CSE Prelims 2024 Postponed : देश-दुनिया की कठिनतम परीक्षाओं में से एक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2024 का आयोजन 26 मई को किया जाना था। लेकिन अब लोकसभा चुनाव के चलते यह परीक्षा स्थगित कर दी गई है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से लोकसभा चुनाव की डेट के क्लैश के चलते यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक (CSE) परीक्षा 2024 को स्थगित कर दिया गया था। बतादे कि अब यह परीक्षा 26 मई को आयोजित न होकर 16 जून 2024 को संपन्न करवाई जाएगी। एग्जाम के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पूर्व ऑनलाइन माध्यम से जारी कर दिए जाएंगे।

UPSC CSE Prelims 2024 Postponed: लोकसभा चुनाव की वजह से स्थगित हुई UPSC की  प्रीलिम्स परीक्षा, जानें कब होगा यह एग्जाम | Moneycontrol Hindi

आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी

आपको बतादे कि यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जामिनेशन (प्रीलिम) 2024 की तैयारियों में लगे अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को लोकसभा चुनाव के कारण स्थगित कर दिया है, अब यह परीक्षा 16 जून को होगी। आयोग ने इस संबंध में एक नोटिस भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है। यूपीएससी हर साल भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) एवं अन्य अधिकारियों का चयन करने के लिए परीक्षा का आयोजन करता है। यह परीक्षा देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती है।
Image

इतने पदों पर होनी है भर्ती

बतादे कि इस भर्ती संघ लोक सेवा आयोग की ओर से कुल 1206 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है। इसमें से भारतीय प्रशासनिक सेवा/ IAS (सिविल सेवा) के लिए 1056 निर्धारित हैं वहीं भारतीय वन सेवा (IFS) के लिए 150 पद आरक्षित हैं। यूपीएससी सीएसई प्रीलिम एग्जाम 2024 से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

वहीं यूपीएससी वेबसाइड पर जानकारी देते हुए कहा- ‘‘आसन्न आम चुनाव कार्यक्रम के मद्देनजर आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा -2024 को स्थगित करने का निर्णय लिया है, जो 26-05-2024 के बजाय 16-06-2024 को होगी। यह परीक्षा भारतीय वन सेवा परीक्षा, 2024 के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट का भी काम करती है।''
Image

सिविल सेवा परीक्षा के तीन चरण 

बतादे कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के तीन चरण होते हैं। पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा का, दूसरा चरण मुख्य परीक्षा और तीसरा चरण इंटरव्यू का होता है। यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में भाग ले सकेंगे। मुख्य परीक्षा क्वालीफाइ करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू में मौका मिलता है। यूपीएससी के तीन चरणों क्वालीफाइ करने के लिए महत्वपूर्ण होते है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का फाइनल रिजल्ट मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया जाता है।

लोकसभा चुनाव की तारीख से क्लैश

जैसा कि आपसभी जानते है कि यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 26 मई को होनी थी, जो लोकसभा चुनाव के शेड्यूल से क्लैश कर रही है। जिसके चलते यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। इस साल देश में लोकसभा चुनाव की तारीख हाली ही में जारी की गई है। बताते चले कि इस साल लोकसभा चुनाव का आयोजन सात चरणों में किया जाएगा। लोकसभा चुनाव 2024 में 19 अप्रैल से 1 जून 2024 तक चलेंगे और वोटों की गिनती 4 जून 2024 को की जाएगी।  

खास आपके लिए

बड़ी खबरें