TheVoiceOfHind

हमारी लाइफ में कितने अनमोल है माता-पिता, जानें क्यों मनाये जाते है फादर्स-डे


मदर्स-डे के साथ पूरी दुनिया हर साल फादर्स-डे भी मनाती हैं इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए कुछ लोग घरों में पार्टी ऑर्गेनाइज करते हैं केक काटते हैं साथ ही अपने पापा को प्यार से गिफ्ट भी देते हैं। माना की मां हमें जीवन देती है साथ ही अपनी सारी ममता हम बच्चों पर लुटा देती और बच्चों के लिए कभी तो मां दुर्गा और कभी मां काली का रूप धारण कर लेती है, लेकिन इस पूरे जीवन में पापा की भी अहम भूमिका रहती क्योंकि मां तो सिर्फ जीवन देती है लेकिन उसे कैसे जीना यह पापा ही सिखाते हैं।


Lifestyle: मदर्स-डे के साथ पूरी दुनिया हर साल फादर्स-डे भी मनाती हैं इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए कुछ लोग घरों में पार्टी ऑर्गेनाइज करते हैं केक काटते हैं साथ ही अपने पापा को प्यार से गिफ्ट भी देते हैं। माना की मां हमें जीवन देती है साथ ही अपनी सारी ममता हम बच्चों पर लुटा देती और बच्चों के लिए कभी तो मां दुर्गा और कभी मां काली का रूप धारण कर लेती है, लेकिन इस पूरे जीवन में पापा की भी अहम भूमिका रहती क्योंकि मां तो सिर्फ जीवन देती है लेकिन उसे कैसे जीना यह पापा ही सिखाते हैं।

Father's Day - wakt ki awaz

एक पिता का प्यार बहुत ही अनमोल होता है इसके साथ ही यह रिश्ता भी अवर्णनीय होता है, क्योंकि यह रिश्ता बाहर से जितना कमजोर दिखता है अंदर से उतना ही मजबूत और अटूट होता है, हालांकि मां सिर्फ़ प्यार करती है पापा न जाने कितना मारते डांटते कभी तो ऐसा लगता है कि यह हमें प्यार ही नहीं करते, और वही दूसरे ही पल ऐसा लगता है कि पापा से ज्यादा तो कोई प्यार ही नहीं करता। इसलिए ही तो पूरे दिन बाहर रहते हैं इतनी गर्मी सर्दी में काम करके हमारे लिए पैसे कमाते हैं। अब किसी खट्टे मीठे रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए हम फादर्स डे मनाते हैं क्योंकि पापा का प्यार दिखाने वाला या देखने वाला नहीं होता इसे तो समझना पड़ता है।

wakt ki awaz

जानें क्यों हर साल अलग तारीख पर मनाते हैं फादर्स-डे ... 

फादर्स-डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है इसलिए ही इसे मनाने की कोई निश्चित तारीख नहीं होती।

क्या है फादर्स-डे के पीछे की कहानी.. 

wakt ki awaz

फादर्स-डे सभी मनाते हैं, लेकिन इसके पीछे की वजह बहुत कम लोगों ही जानते हैं। बता दें कि जब अमेरिका में गृहयुद्ध हो रहा था, इसी दौरान 1 कैप्टन विलियम जैक्सन स्मार्ट की बेटी सोनोरा ने अपने पापा के बलिदान को जून महिने में सलाम किया था। जैक्सन स्मार्ट की पत्नी के बलिदान के बाद खुद अपने बच्चों का पालन पोषण किया था। तभी से फादर्स-डे मनाया जा रहा है। 
 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें